इस गांव की लड़कियां पहली बार पास की दसवीं की परीक्षा, गांव में ख़ुशी का माहौल

राजस्थान के भड़ला गांव में मंगलवार जस्ऩ जैसा माहौल था। यहां महिलाएं थाली बजाकर अपनी खुशी का इजहार कर रही थीं। दरअसल इस गांव की तीन लड़कियों ने पहली बार दसवीं की परीक्षा पास की है। इस खुशी में गांव के सभी लोग लर्निंग सेंटर के बाहर इकट्ठे हुए। 

दऱअसल इस गांव में पहली बार ही लड़कियां दसवीं में पास हुई हैं। इनमें अमीरों, बंची और हीरा बानू ने ओपन स्टेट से दसवीं पास कर गांव का नाम रौशन किया है। दरअसल इस गांव में बस्ती में शून्य नामांकन के कारण सरकारी स्कूल पांच साल पहले बंद कर दिया गया था। लेकिन इससे इन लड़कियों के पढ़ाई के जज्बे पर कोई असर नहीं पड़ा और इन लड़कियों ने दसवीं की पढ़ाई कर अपने गांव वालों के लिए एक मिसाल कायम की।

यह भी पढ़ें: CBSE exam 2020: इस एक आदेश से कुछ स्टूडेंट्स हिल गए, लगा रहे हैं स्कूल का चक्कर

 यह वजह रही कि पूरे गांव में उत्सव जैसा मनाया गया और महिलाओं ने थालियां बजाकर अपनी खुशी जाहिर की। इसके बाद दूसरा दशक एक स्थानीय संस्था ने इस गांव में लड़कियों के लिए एक लर्निंग सेंटर खोला। इसे दिसंबर 2017 में खोला गया और आज इसमें रोजाना 70 से 80 स्टूडेंट्स रोजाना हाजिर रहते हैं। 

आपको बता दें कि सोमवार को राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की दसवीं और 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी किया गया। राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल (RSOS) की तरफ से 10वीं और 12वीं एग्जाम अक्टूबर और नवंबर महीने के बीच किया गया था। 

Back to top button