इस स्कैम से जरा बचके! नहीं करवाना चाहते अपना नुकसान तो भूलकर भी न करें ये मिस्टेक

कैब सर्विस देने वाली कंपनी Uber ने लोगों को एक स्कैम को लेकर आगाह किया है। इस स्कैम में फंसकर लोग अपना नुकसान करवा रहे हैं। एक छोटी सी गलती भी आपको स्कैमर्स के चंगुल में फंसा सकती है। दरअसल, इन दिनों मार्केट में फेक फेयर स्क्रीन स्कैम आ गया है।

इसमें ड्राइवर्स कस्टमर को असल स्क्रीन की जगह दूसरी स्क्रीन दिखाते हैं, जिसमें असली किराए की जगह नकली फेयर लिखा है और वह असल किराए से ज्यादा भी होता है। आइए इस स्कैम और इससे बचने के सेफ्टी टिप्स के बारे में जानते हैं।

इस स्कैम से जरा बचके…
Uber को ड्राइवरों द्वारा सवारियों को नकली किराया स्क्रीन दिखाए जाने की कई शिकायतें मिली हैं। उबर फेक फेयर स्क्रीन एक स्कैम है जहां कुछ ड्राइवर यात्रियों को असली किराए से अधिक पेमेंट करने के लिए बरगलाने की कोशिश करते हैं।

नकली स्क्रीन एक डुप्लिकेट स्क्रीन होती है जो सवारियों से ज्यादा किराया वसूलने के उद्देश्य से बनाई गई असली उबर ऐप के समान दिखती है। इसको पहली बार देखने में बहुत से लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं और पेमेंट कर भी देते हैं।

बचने के लिए सेफ्टी टिप्स
उबर ने यूजर्स से फर्जी स्क्रीन स्कैम का शिकार होने से बचने के लिए कुछ टिप्स फॉलो करने को कहा है। नकली स्क्रीन घोटाले से बचने के लिए लोग ये चार काम कर सकते हैं।

पहला- अपनी यात्रा शुरू करने से पहले उबर ऐप में दिखाए अनुसार ड्राइवर और वाहन की डिटेल को अच्छे से चेक कर लें।

दूसरा- ड्राइवर के साथ चार अंकों का पिन साझा करने के बाद हमेशा ट्रिप वेरिफाई करें।

तीसरा- जैसे ही आप अपने डिस्टिनेशन पर पहुंच जाएं तो राइडर से ट्रिप समाप्त करने के लिए कहें।

चौथा- ड्राइवर को वही अमाउंट पे करें, जो आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे रहा है या पॉ-अप में नोटिफिकेशन में आया है।

संदेह होने पर क्या करें?
अगर आपको ड्राइवर द्वारा दिखाई गई स्क्रीन पर संदेह होता है तो उससे डिस्प्ले रिफ्रेश करने के लिए कहें और इस स्थिति में कुछ काम जरूर करें।
अगर ऐप में ज्यादा पेमेंट दिखाई देता है तो ऐप को तुरंत ही रिफ्रेश करें।
यदि ड्राइवर आपसे बार-बार अधिक भुगतान करने के लिए कहता है, तो ड्राइवर द्वारा दिखाए गए फेयर स्क्रीनशॉट और पेमेंट स्क्रीन सहित सहित सभी जरूरी दस्तावेजों को अपने पास रखना सुनिश्चित करें।
इसके अलावा, ऐप के ही हेल्प सेक्शन में जाकर ड्राइवर को रिपोर्ट करें। अगर फिर भी कोई समस्या आती है तो Uber कस्टमर सपोर्ट पर शिकायत करें।

Back to top button