हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का कार्य पूरा, सोमवार को होगा निरीक्षण

हरियाणा के हिसार के हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो चुका है। इस विद्युतीकरण के काम की जांच के लिए उत्तर रेलवे के मुख्य विद्युत अभियंता 20 मई को अपनी टीम के साथ निरीक्षण करने के लिए पहुचेंगे। इसके साथ ही इस रूट पर ट्रायल भी लिया जाएगा। ट्रायल के सफल होने के बाद इस ट्रैक पर विद्युत संचालित ट्रेन ही चलेंगी।

हांसी-महम-रोहतक रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण का कार्य फरवरी माह में शुरू हुआ था। बीते महीने इस ट्रैक पर ओएचई वायर डालने का काम पूरा हुआ था, जिसके बाद ओएचई वायर के कनेक्टिविटी का काम किया गया। अब यह काम पूरा हो चुका है। फिलहाल इस ट्रैक पर डीजल इंजन से दो ट्रेन चलती हैं। दोनों ट्रेन केवल हांसी-महम-रोहतक तक के लिए ही हैं।

विद्युतीकरण के बाद रेलवे ट्रैक पर विद्युत संचालित इंजन से ही ट्रेन चलेंगी। वहीं विद्युतीकरण के बाद लंबे रूट की ट्रेन मिलने की संभावना है। अभी दिल्ली व अन्य लंबी दूरी के रूटों पर जाने वाले यात्रियों को भिवानी होकर जाना पड़ता है। इस रूट पर दिल्ली व अन्य रूट की लंबी ट्रेन चलने से यात्रियों के समय की भी काफी बचत होगी। 16 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हांसी- महम- रोहतक रेलवे ट्रैक का शुभारंभ किया था।

आचार संहिता के बाद होंगे विकास कार्य
रेलवे जंक्शन पर अमृत भारत योजना के तहत काम शुरू नहीं हुए हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अभी इसके लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। आचार संहिता हटने के बाद काम शुरू होने की उम्मीद है। अमृत भारत योजना के तहत यहां पर एक नया प्लेटफॉर्म, दोनों प्लेटफॉर्म को जोड़ने के लिए फुटओवर ब्रिज भी बनाया जाएगा।

इसके साथ यहां पर वेटिंग रूम, एसएस ऑफिस, टिकट घर, शौचालय, कर्मचारियों के रहने के लिए क्वार्टर, लोगों के बैठने के लिए सुविधा आदि कई तरह के विकास कार्य किए जाएंगे। वहीं रेलवे स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार को भी बदला जाएगा।

अभी केवल 22 ट्रेन ही हांसी रुकती हैं
अभी यहां से करीब 36 ट्रेनें गुजरती हैं। इनमें पैसेंजर और एक्सप्रेस मिलाकर सिर्फ 22 ट्रेनें ही रुकती हैं। गोरखधाम जैसी कई सुपरफास्ट व एक्सप्रेस ट्रेन यहां नहीं रुकती।

Back to top button