2023 में Apple CEO Tim Cook ने कितने पैसे कमाए, चेक करें

एपल, गूगल जैसी कंपनियों का नाम बड़ी टेक में शुमार है। क्या आपके जेहन में कभी सवाल आया इन कंपनियों के सीईओ कितनी कमाई करते होंगे। अगर हां, ये आर्टिकल आपके इसी सवाल का जवाब देने के लिए लिखा जा रहा है।

कितना कमाते हैं टिम कुक
दरअसल, एप्पल के सीईओ टिम कुक के वार्षिक मुआवजे का खुलासा कंपनी की सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ( Securities and Exchange Commission) में की गई फाइलिंग के साथ हुआ है।

फाइलिंग के मुताबिक, टिम कुक को साल 2023 में कुछ 63.2 मिलियन डॉलर की राशि मिली है। एपल की ओर से फाइल किए गए प्रोक्सी स्टेटमेंट में दी गई जानकारी के मुताबिक यह राशि साल 2022 के मुकाबले कम है।

साल 2022 में कुक को 99.4 मिलियन डॉलर राशि मिली थी।

वहीं, वर्ष 2021 की बात की जाए तो कुक की यह राशि 98.7 मिलियन डॉलर रही थी। कुक की बेस सैलरी की बात करें तो यह वर्ष 2016 से 3 मिलियन डॉलर रही है।

टिम कुक की कमाई में क्या-क्या है शामिल
अब बात करते हैं कि टिम कुक की कमाई में क्या-क्या शामिल है। वर्ष 2023 की कुल कमाई में टिम कुक को 46.9 मिलियन डॉलर स्टॉक अवार्ड में मिले हैं।

इसके अलावा, 10.7 मिलियन डॉलर परफोर्मेंस बेस्ड बोनस रहा है। सिक्योरिटी और प्राइवेट जेट ट्रैवल के लिए 2.5 मिलियन डॉलर शामिल रहा।

बता दें, 2023 में, कुक ने खुद स्वैच्छिक वेतन कटौती की सिफारिश की थी, जिसके बाद उनका मुआवजा 40% कम हो गया।

कुक की 2.1 बिलियन डॉलर संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा यह पैकेज है। टिम कुक अपनी अच्छी कमाई के साथ ही दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में अपनी जगह बनाते हैं।

हालांकि, कुक को ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स में शामिल नहीं किया गया, क्योंकि ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स सीमा 6 बिलियन डॉलर है।

Back to top button