स्नातकों के लिए शानदार मौका! जूनियर एनालिस्ट भर्ती के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने कनिष्ठ विश्लेषक (खाद्य) के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती अभियान के तहत 417 रिक्तियों को भरा जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट (upsssc.gov.in.)पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवदेन करने की अंतिम तिथि 15 मई, 2024 है।

फॉर्म को संपादित करने और ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 22 मई, 2024 है। प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) 2023 के परिणाम यह निर्धारित करेंगे कि उम्मीदवारों को जूनियर विश्लेषक (खाद्य) मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है या नहीं।

रिक्ति विवरण
यूपीएसएसएससी जूनियर एनालिस्ट फूड भर्ती 2024 के लिए कुल 417 रिक्तियां हैं। श्रेणीवार रिक्ति विवरण निम्न प्रकार है:
यूआर 168
ओबीसी 114
एससी 87
एसटी 07
ईडब्ल्यूएस 41

पीईटी 2023 परीक्षा में शून्य या नकारात्मक अंक प्राप्त करने पर किसी को भी मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट नहीं किया जाएगा। पात्रता की आवश्यकताओं, परीक्षण के प्रारूप, पाठ्यक्रम और आवेदन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक अधिसूचना भी देख सकते हैं।

चयन प्रक्रिया
पद के लिए आवेदन उन उम्मीदवारों से स्वीकार किए जाएंगे जो आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और यूपी पीईटी 2023 में योग्य पात्र हैं। चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा मूल्यांकन शामिल होगा।

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अपना आवेदन जमा करने से पहले नौकरी पोस्टिंग, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया और पात्रता आवश्यकताओं सहित सभी विवरणों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए।

आवेदन शुल्क
आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, सभी श्रेणियों में आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 25 रुपये निर्धारित है। शुल्क का भुगतान भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई आई कलेक्ट चार्ज मोड या ई चालान के माध्यम से किया जा सकता है।

पात्रता मानदंड
आयुसीमा: आवेदकों की आयु 18 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
शैक्षणिक योग्यता: आवेदक के पास रसायन विज्ञान, जैव रसायन, सूक्ष्म जीव विज्ञान, डेयरी रसायन विज्ञान, खाद्य प्रौद्योगिकी, उर्वरक और पोषण में मास्टर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पशु चिकित्सा विज्ञान में डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, आवेदक को यूपी पीईटी 2023 में योग्य होना चाहिए।

UPSSSC जूनियर एनालिस्ट फूड 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?
यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और “ऑनलाइन आवेदन करें” विकल्प पर क्लिक करें।
पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें और फिर आवश्यक डेटा के साथ लॉग इन करें।
अपना नाम और पता सहित ऑनलाइन आवेदन पत्र में आवश्यक सभी चीजें दर्ज करें।
दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार दस्तावेज और अन्य आवश्यक फाइलें अपलोड करें।
आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
सफलतापूर्वक सबमिट होने के बाद भरे हुए आवेदन पत्र की एक प्रति अपने रिकॉर्ड के लिए प्रिंट कर लें।

Back to top button