धरती पर चलने लायक सबसे लंबा मार्ग कौन सा है? जहां जाने में लगते हैं 6 महीने

बहुत से लोगों की चाहत होती है क‍ि वे सैर पर जाएं. लंबी पैदल यात्राएं करें. कुछ लोग ह‍िमालय की ट्रैक‍िंग करना पसंद करते हैं तो कुछ को इंका ट्रेल की पवित्र घाटी में जाना अच्‍छा लगता है. लेकिन अगर आप इससे भी ज्‍यादा रोमांचक सैर पर जाने की ख्‍वाह‍िश रखते हैं, तो आज हम आपको धरती पर चलने लायक सबसे लंबे रास्‍ते के सफर पर ले जा रहा हूं. इसे दुनिया की सबसे लंबी सैर भी कहा जाता है, क्‍योंक‍ि यह दक्षि‍ण अफ्रीका के एल अगुलहास से शुरू होकर रूस के सुदूर उत्‍तर पूर्व तक ले जाता है. इस मार्ग की दूरी लगभग 22,387 किलोमीटर है.

आईएफएल साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक, यह रास्‍ता 16 देशों, कई पर्वतों और रेग‍िस्‍तानों को पार करते हुए गुजरता है. आप चाहें तो काला सागर के पार नौका लेकर दूसरी को कुछ कम कर सकते हैं. लेकिन फ‍िर भी यह 21,779 किलोमीटर तक रहेगा. अगर आप पैदल इस यात्रा पर न‍िकलते हैं, तो आपको 4,492 घंटे लगातार चलना होगा. सीधे-सीधे समझें तो लगभग 6 महीने आपको लगातार चलते रहना होगा.

13 बार फतह कर सकते हैं माउंड एवरेस्‍ट
दिचलस्‍प ये है क‍ि इतने वक्‍त में आप चाहें तो दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्‍ट को 13 बार फतह करके लौट सकते हैं. निश्च‍ित रूप से यात्रा में आपको और भी समय लगेगा, क्‍योंक‍ि हर वक्‍त तो आप चलेंगे नहीं. आपको खाने-पीने की भी जरूरत होगी. आराम करने के ल‍िए सोने की भी जरूरत होगी.

सूडान और सीरिया से भी होकर गुजरता ये मार्ग
एक और बात, यह रास्‍ता दक्षिण सूडान और सीरिया जैसे देशों से होकर गुजरता है. जहां अभी युद्ध चल रहा है. कई देशों में जाने के ल‍िए आपको वीजा की जरूरत होगी. इसल‍िए पूरे देश को पैदल पार करने के ल‍िए पर्याप्‍त समय लगेगा. अगर आप इनसे निपट भी ल‍िए, तो प्राकृत‍िक बाधाएं आपका स्‍वागत करने के ल‍िए तैयार होंगी. क्‍योंक‍ि सहारा रेग‍िस्‍तान मेंं चिलचिलाती गर्मी का आपको सामना करना होगा. वहीं, साइबेर‍िया की बर्फ आपका हाड़ कंपा देगी. अफ्रीका के मलेर‍िया फैलाने वाले मच्‍छर आपको चैन से जीने नहीं देंगे. ढेर सारे जूते ले जाने होंगे, क्‍योंक‍ि वे तेजी से खराब होंगे. Google Map आपको मिलेगा नहीं, इसल‍िए कठ‍िनाइयां बहुत हैं.

Back to top button