Google I/O 2024 की तैयारी कर रही कंपनी

Google मई में कई बड़े अनाउंसमेंट करने वाला है। कंपनी 14 मई को Google I/O 2024 इवेंट का आयोजन करने वाली है। इसमें कई नए डिवाइस को पेश किया जा सकता है और एआई फीचर्स के बारे में भी अधिक जानकारी मिल सकती है।

यह इवेंट माउंटेन व्यू शोरलाइन एम्फीथिएटर कैलिफोर्निया में होगा। इसमें एंड्रॉइड 15 ऑपरेटिंग सिस्टम, एडवांस एआई फीचर्स, Wear OS, Google TV, Android TV और Pixel 8A से जुड़ी घोषणाएं हो सकती हैं।

Google Pixel 8A

उम्मीद है कि इस इवेंट में गूगल अपने Pixel 8A स्मार्टफोन को पेश करेगा। इसमें कई नए फीचर्स को शामिल किया जाएगा तो कुछ पिक्सल सीरीज की तरह ही समान होंगे। यह फोन पिक्सल 8 सीरीज की तुलना में बजट फ्रेंडली हो सकता है। इसमें गूगल का Tensor G3 चिपसेट परफॉर्मेंस के लिए दिया जाएगा।

अफवाह है कि इसमें 120 हर्टज डिस्प्ले, 64 मेगापिक्सल OIS कैमरा, 13MP सेल्फी कैमरा जैसी खूबियां दी जाएंगी। फोन को ब्लू, पोर्शेलेन (beige) और obsidian (black) कलर में लाया जाएगा।

Android 15
जिस चीज का सबसे ज्यादा इंतजार किया जा रहा है वह गूगल का एंड्रॉइड 15 अपडेट है। इसको कई नए फीचर्स के साथ लाया जा रहा है। इसके दो डेवलपर प्रीव्यू पहले ही पेश किए जा चुके हैं। जिससे संकेत मिलता है कि अपडेट के मिलने के बाद एंड्रॉइड यूजर्स का एक्सपीरियंस पूरी तरह से बदल जाएगा।

अपडेट में प्रोडक्टिविटी, सिक्योरिटी और प्राइवेसी को एंड्रॉइड 14 की तुलना में बेहतर किया जाएगा। अपडेट के सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर को लेकर यूजर्स के बीच खासा क्रेज है।

AI Updates
अपकमिंग इवेंट में जैमिनी सहित एआई से जुड़े कई अनाउंसमेंट किए जा सकते हैं। इवेंट में कंपनी गूगल असिस्टेंट के रिप्लेसमेंट के तौर पर जैमिनी को प्राइमरी असिस्टेंट के तौर पर पेश कर सकती है। इसके अलावा, सर्कल टू सर्च फीचर और नए एआई टूल भी पेश किए जा सकते हैं।

Wear OS 5 और Android TV OS
Google I/O इवेंट के दौरान Wear OS 5 को भी अनवील करने की प्लानिंग कर रहा है। इसे मिलने के बाद स्मार्टवॉच यूजर्स का एक्सपीरियंस पहले के मुकाबले काफी हद तक बेहतर हो जाएगा। सॉफ्टवेयर अपडेट्स के साथ एंड्रॉइड टीवी और गूगल टीवी प्लेटफॉर्म्स को कई अपग्रेड मिल सकते हैं।

इसके अलावा, Google I/O 2024 में गूगल पे, गूगल वॉलेट, गूगल क्रोम, मैप से संबधित अनाउंसमेंट भी किए जा सकते हैं।

Back to top button