बिहार : सदर अस्पताल में बुजुर्ग की मौत, फर्श पर अर्धनग्न पड़ा रहा मरीज

बिहार के नालंदा का सदर अस्पताल आए दिन किसी न किसी वजह से सुर्खियों में रहता है। अब अस्पताल के कर्मियों की लापरवाही का एक मामला शुक्रवार को सामने आया है। आरोप है कि अस्पताल कर्मियों की लापरवाही के कारण एक बुजुर्ग मरीज की जान चली गई।

जानकारी के मुताबिक, सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में एक अज्ञात बुजुर्ग को 13 जनवरी को भर्ती कराया गया था। उसे कमजोरी की शिकायत थी। मरीज का इलाज इमरजेंसी वार्ड में चल रहा था। बुजुर्ग काफी समय तक शीतलहर और ठंड के जबरदस्त प्रकोप के बीच अपने बिस्तर से नीचे फर्श पर अर्धनग्न हालत में पड़ा रहा, जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई। इमरजेंसी वार्ड में घटना के वक्त एक नर्सिंग स्टाफ था। इस वाकये का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसके मुताबिक बुजुर्ग फर्श पर अर्धनग्न हालत में पड़ा हुआ है। इसके बावजूद उसकी कोई सुध लेने वाला नहीं दिखा।

इमरजेंसी वार्ड में ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर विश्वजीत कुमार ने बताया कि वह ड्यूटी के टाइम पर सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड पहुंचे और वार्ड में राउंड लगाने गए। तब उन्होंने देखा कि एक बुजुर्ग अपने बेड से नीचे फर्श पर गिरे हुए हैं। तत्काल उन्होंने बुजुर्ग को उठाकर बेड पर रखा, जब उनकी नब्ज टटोली गई तो उनकी मौत हो चुकी थी। पहले से वहां मौजूद गार्ड और अन्य कर्मियों ने उन्हें फर्श से उठाने की जहमत नहीं उठाई। मानवता के नाते उन्होंने यह कार्य किया, लेकिन अफसोस की बात है कि बुजुर्ग की जान नहीं बच सकी।

वहीं, इस मामले में स्वास्थ्य प्रबंधक बेखबर हैं। घटना को लेकर सदर अस्पताल के उपाधीक्षक और नालंदा के सिविल सर्जन से संपर्क कर उनका पक्ष जानने के प्रयास किया गया। तब दोनों ही अधिकारियों की ओर से फोन नहीं उठाया गया।

Back to top button