लंच में बनाना चाहते हैं चिकन, तो इस स्टाइल में ट्राई करें, खाकर मजा आ जाएगा

कितने लोगों के लिए : 2

सामग्री :

1 किलोग्राम चिकन
4 मध्यम टमाटर
1/2 बड़ा चम्मच जीरा
2 बड़े चम्मच लहसुन का पेस्ट
1/2 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर
1/2 कप धनिया पत्ती
2 बड़े चम्मच ताजी क्रीम
4 बड़े प्याज
4 बड़े चम्मच घी
2 बड़े चम्मच अदरक का पेस्ट
1 बड़ा चम्मच हल्दी
1/2 बड़ा चम्मच अमचूर पाउडर
1/2 बड़ा चम्मच गरम मसाला पाउडर
1/2 कप दही
1 बड़ा चम्मच सिरका
आवश्यकतानुसार काली मिर्च
नमक आवश्यकतानुसार

विधि :

एक कटोरे में चिकन के टुकड़े डालें और इसमें नमक, काली मिर्च पाउडर, सिरका, 1/2 बड़ा चम्मच हल्दी, 1 बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट और 1 बड़ा चम्मच लहसुन का पेस्ट डालें। चिकन के टुकड़ों को अच्छी तरह मिला लें और अलग रख दें।
एक बर्तन में घी डालकर मध्यम आंच पर रखें। इसमें जीरा डालें और कुछ सेकेंड के लिए भूनने दें। अब इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालकर 5 मिनट तक भूनें। जब प्याज भुन हो जाए, तो इसमें अदरक का पेस्ट और लहसुन का पेस्ट डालें। अच्छी तरह मिलाएं और कुछ और मिनट तक भूनें।
अब टमाटरों का प्यूरी तैयार करें और इसे मसाले में मिला दें। साथ ही नमक, काली मिर्च पाउडर, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और अमचूर पाउडर भी डाल दीजिये।
अच्छी तरह मिलाएं और ढक्कन से ढक दें। इसे 5-6 मिनट तक पकने दें। ढक्कन हटाकर मसाले को अच्छी तरह मिला लीजिए। इसे कुछ मिनट तक पकने दें जब तक कि घी अलग न हो जाए।
अब मसाले में दही डालें और लगातार चलाते रहें ताकि गुठलियां न पड़ें। इसे 2-3 मिनट तक पकाएं।
अब मसाले में मैरीनेट किए हुए चिकन के टुकड़े डालें और अच्छी तरह से कोट कर लें। आंच तेज रखें और 5 मिनट तक पकाएं। अब आंच को मध्यम कर दें और चिकन के नरम होने तक पकाएं।
बीच-बीच में इसे मिलाएं और गरम मसाला डालें। स्थिरता को समायोजित करने के लिए आप पानी मिला सकते हैं। भूना चिकन के लिए ग्रेवी को हमेशा गाढ़ा रखने की सलाह दी जाती है।
एक बार जब चिकन पक जाए तो इसे कटी हुई हरी धनिया और ताजी क्रीम से सजाएं।

Back to top button