केदारनाथ: छह दिन में डेढ़ लाख पार दर्शनार्थियों की संख्या

केदारनाथ में कपाट खुलने के बाद छह दिन में ही दर्शनार्थियों का आंकड़ा डेढ़ लाख के पार हो गया है। बुधवार को रिकार्ड 29278 श्राद्धालुओं ने दर्शन किए। इस दौरान तड़के से देर शाम तक मंदिर परिसर सहित केदारपुरी में भक्तों की भीड़ जुटी रही।

10 मई सो शुरू हुई केदारनाथ यात्रा में इस बार आस्था, भक्ति और उल्लास अपने चरम पर है। कपाट खुलने के दिन जहां 29030 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे। वहीं, बाद के दिनों में दर्शनार्थियों की संख्या औसतन 25 हजार बनी हुई है। स्थिति यह है कि, धाम में सिर्फ 6 दिन में ही दर्शन करने वालों की संख्या 155584 पहुंच गई है, जो नया रिकॉर्ड है।

इससे पूर्व 2019, 2022 और 2023 में भी इतने दिनों में दर्शनार्थियों का आंकड़ा डेढ़ लाख नहीं पहुंचा था। बीकेटीसी के कार्यधिकारी रमेश चंद्र तिवारी ने बताया कि जिस तरह से बाबा केदार के दर्शनों के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ रही है, उससे लगता है कि मई माह में दर्शनार्थियों का आंकड़ा 5 लाख पार हो जाएगा।

शार्टकट रास्तों से जा रहे यात्री
गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग से धाम पहुंचने वाले यात्रियों में कई यात्री शार्टकट रास्तों से आवाजाही कर रहे हैं, जिससे दुर्घटना का खतरा बना है। रामबाड़ा से ऊपर कैंचीदार मोड़ों से जाने के बजाय कई लोग घाटी व संकरे उबड़-खाबड़ रास्तों से आगे बढ़ रहे हैं।

Back to top button