मुंबई: CSMT रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को हुई परेशानी, हार्बर लाइन पर पटरी से उतर गई थी ट्रेन

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) के पास बीते सोमवार को एक खाली लोकल ट्रेन पटरी से उतर गई थी। वहीं, आज ट्रेनों की भीड़ के कारण सुबह के पीक आवर्स के दौरान हार्बर लाइन पर सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं। जिसके कारण लोगों को भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ा।

मध्य रेलवे (सीआर) ने कहा कि सीएसएमटी स्टेशन के करीब क्रॉसओवर पॉइंट (ट्रैक बदलने का बिंदु) पर स्थानीय ट्रेनों के लिए 10 किमी प्रति घंटे की गति प्रतिबंध लगाने के कारण ऐसा हुआ था।

सीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी स्वप्निल नीला ने कहा, सीएसएमटी के ठीक बाहर जिस क्रॉसओवर बिंदु पर पटरी से उतरने की घटना हुई, वहां 10 किमी प्रति घंटे की गति प्रतिबंध लगाया गया था। हार्बर लाइन पर उपनगरीय सेवाओं में देरी इसी का नतीजा है।

सीआर अधिकारी के अनुसार, ट्रेनों की भीड़ के कारण रूट पर लोकल ट्रेनें अपने सामान्य समय से 25 से 30 मिनट की देरी से चल रही थीं। हालाँकि, यात्रियों को कम से कम 45 से 50 मिनट की देरी हुई।

नवी मुंबई के एक यात्री ने कहा, ट्रेन ने स्टेशनों के साथ-साथ आउटर स्टेशनों पर भी लंबे समय तक हॉल्ट लिया। वडाला रोड स्टेशन से भी ज्यादा हालात बिगड़ गए थे। ट्रेन को वहां से मस्जिद स्टेशन तक पहुंचने में लगभग एक घंटे का समय लगा, जबकि बीच में सिर्फ चार स्टेशन हैं। हालाँकि आम तौर पर मैं सीएसएमटी पर उतरता हूँ, आज मैंने मस्जिद स्टेशन पर ट्रेन छोड़ दी और अपने कार्यालय तक पहुँचने के लिए एक टैक्सी किराए पर ली। लेकिन जब तक मैं ऑफिस पहुंचा, मैं पहले ही एक घंटे लेट हो चुका था।

एक अन्य यात्री रमेश ए ने कहा, मैंने एक घंटे से अधिक समय पहले वाशी स्टेशन से ट्रेन पकड़ी थी, लेकिन मैं अभी कॉटन ग्रीन स्टेशन पहुंचा हूं। मानखुर्द स्टेशन से ट्रेन कछुए की गति से चलने लगी और इस बारे में कोई घोषणा नहीं की गई कि ट्रेनें देरी से क्यों चल रही हैं।

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि सोमवार को पटरी से उतरने के बाद सीआर ने क्रॉसओवर प्वाइंट को बदल दिया है। लेकिन एक खाली उपनगरीय लोकल बुधवार दोपहर को परीक्षण के दौरान 15 किमी प्रति घंटे की गति से गुजरते समय उसी स्थान पर पटरी से उतर गई। इसलिए, क्रॉसओवर पॉइंट पर 10 किमी प्रति घंटे की गति प्रतिबंध लगाया गया है।

रेलवे अधिकारियों ने समस्या के समाधान के लिए बुधवार रात पांच घंटे का ब्लॉक किया, लेकिन जोनल रेलवे ने एहतियात के तौर पर गति प्रतिबंध लगा दिया है।

हार्बर लाइन दक्षिण मुंबई से नवी मुंबई और मुंबई के पश्चिमी हिस्सों को उपनगरीय स्थानीय कनेक्टिविटी प्रदान करती है। कॉरिडोर पर रोजाना करीब 10 लाख यात्री सफर करते हैं।

Back to top button