सोलो ट्रैवलिंग करते वक्त न करें ये गलतियां, जो बन सकती हैं मुसीबत की वजह

सोलो ट्रिप सोचकर तो बहुत बोरिंग लगता है, लेकिन सोलो ट्रिप ही सक्सेसफुल हो पाते हैं। दोस्तों के चक्कर में घूमने- फिरने का प्लान कैंसल ही होता रहता है, लेकिन सोलो ट्रैवलिंग इतनी आसान भी नहीं होती। सारी प्लानिंग अकेले ही करनी पड़ती है और सेफ्टी इसमें सबसे बड़ा कंसर्न होता है। हालांकि सोलो ट्रैवलिंग के नुकसान कम, फायदे ज्यादा हैं। अगर आप भी दोस्तों के चलते नहीं कर पा रहे हैं घूमने की प्लानिंग, तो एक बार जरूर ट्राई करें सोलो ट्रैवलिंग। इसके बाद ही आपको इसके फायदों के बारे में पता चलेगा। हालांकि अकेले घूमने के दौरान आपको थोड़ा ज्यादा केयरफुल रहने की जरूरत होती है। छोटी सी भी लापरवाही बड़ी मुसीबत बन सकती है। आइए जानते ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जिनसे आपको अकेले यात्रा के दौरान बचना चाहिए।

मैप रखें साथ
सोलो ट्रैवलिंग की शुरुआत भले ही आसपास की छोटी जगह से ही करें, लेकिन वहां के बारे में पूरी डिटेल्स अपने साथ रखें। बस, ट्रेन आदि के द्वारा वहां तक पहुंचने की रास्ता। आसपास होमस्टे आदि की डिटेल्स सफर को आसान बनाने का काम करती है। अगर कोई डेस्टिनेशन बिल्कुल ही नई है, तो फिर वहां का मैप जरूर साथ रखें।

वाई-फाई का इस्तेमाल सोच-समझकर करें
सोलो ट्रैवलिंग के दौरान जो दूसरी गलती से आपको बचना है वो है पब्लिकली वाई-फाई के इस्तेमाल से। इंटरनेट आज के समय में बहुत बड़ी जरूरत है, लेकिन कई बार हम इसके चलते लोगों को बड़ा चूना लग जाता है। बिना सिक्योरिटी पब्लिक वाईफाई इस्तेमाल करने से पर्सनल डाटा चोरी होने की संभावना रहती है। कई जरूरी इंफॉर्मेशन लीक हो सकती है और आप मुसीबत में पड़ सकते हैं, तो सोच-समझकर इसका इस्तेमाल करें।

घूमने की जानकारी अपनों के साथ शेयर करें
ये गलती ज्यादातर लोग करते हैं। घूमने-फिरने की डिटेल्स किसी के साथ शेयर नहीं करते। कुछ मामलों में ये ठीक है, लेकिन कुछ मामलों में गलत। मतलब आप कहां जा रहे हैं, कितने दिनों के लिए जा रहे हैं, इसकी जानकारी अपने घर-परिवार वालों से शेयर करने मे कोई दिक्कत नहीं। ट्रिप के दौरान अगर आपके साथ कुछ गलत, किसी तरह का एक्सीडेंट होता है, तो अगर आपके परिवार वालों को पता ही नहीं होगा, तो वो आपको कैसे ढूंढेंगे।

Back to top button