चेहरे पर नारियल का तेल लगाने की गलती पड़ सकती है भारी, हो सकता है ये बड़ा नुकसान!

नारियल के तेल का इस्तेमाल आज कोई नई बात नहीं है। इसे सालों-साल से लोग तरह-तरह के काम में लेते आए हैं। चाहे फिर वह खानपान हो, त्वचा का ख्याल रखना हो या फिर कुछ और। ऐसे में अगर आप चेहरे पर इसका इस्तेमाल कर रहे हैं और सोच रहे हैं कि ड्राईनेस और डल स्किन से राहत पाई जा सकती है, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। बता दें, कि इस तेल के फायदे अपनी जगह हैं, लेकिन इससे होने वाले नुकसान से भी आपको मुंह नहीं फेरना चाहिए। आइए बताते हैं।

पड़ सकती हैं झुर्रियां
आपको जानकर हैरानी होगी कि चेहरे पर आने वाली झुर्रियों के पीछे इस तेल का इस्तेमाल वजह हो सकता है। बता दें, कि कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल खूब किया जाता है, जो कि सिर्फ और सिर्फ एक गलतफहमी है। जी हां, इसके इस्तेमाल से ऐसा नहीं होता है। बता दें, कि यह गाढ़ा होता है और त्वचा के अंदर गहराई में नहीं जा पाता है।

कील-मुंहासे कर सकते हैं परेशान
नारियल का तेल आपकी त्वचा को इरिटेट भी कर सकता है। खासतौर से अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो इसके इस्तेमाल से आपको कील-मुहांसों की दिक्कत हो सकती है और चेहरे पर ऑयल का प्रोडक्शन भी बढ़ सकता है, जिससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स आपको परेशान कर सकते हैं।

एलर्जी का खतरा
कई लोगों में नारियल के तेल से एलर्जी भी देखी जाती है। बता दें, सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के चेहरे पर इसके इस्तेमाल से रैशेज हो सकते हैं। इस तेल में मौजूद फैट आपकी स्किन पर एक बैरियर बना देता है और पोर्स बंद हो जाते हैं। ऐसे में आपकी ड्राईनेस दूर होने के बजाय उल्टा बढ़ सकती है। इसलिए जरूरी है कि अपने स्किन टाइप को पहचान कर ही इसका इस्तेमाल करने के लिए आगे बढ़ें।

Back to top button