लोकसभा चुनाव: बारामुला में उमर अब्दुल्ला ने भरा पर्चा

नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष एवं उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने गुरुवार को बारामुला सीट के लिए नामांकन दाखिल किया। उमर के साथ पार्टी के वरिष्ठ नेता और पदाधिकारी भी मौजूद रहे। उन्होंने बारामुला निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर मिंगा शेरपा के समक्ष अपना पर्चा भरा।

श्रीनगर से बारामुला की ओर रवाना होते समय उमर ने कहा कि उन्हें प्रचंड बहुमत से सीट जीतने की उम्मीद है। इस सीट से पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद गनी लोन, स्वतंत्र उम्मीदवार इंजीनियर राशिद, पीडीपी के उम्मीदवार फैयाज अहमद मीर सहित कुल 11 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।

उमर ने इस दौरान भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजपा की आदत है नफरत भरी बयानबाजी करने की। भाजपा के नेता धर्म विशेष टिप्पणी कर रहे हैं। उन पर आचार संहिता लागू क्यों लागू नहीं हो रही है। चुनाव आयोग उन्हे ऐसी इजाजत कैसे देता है। इस मुल्क में मजहब के नाम पर नफरत फैलाई जा रही है। यह बहुत अफसोसनाक है।

उमर ने कहा कि 370 के खिलाफ वे अपने लोगों से वोट मांग रहे हैं। इस लड़ाई में उनके साथ और भी लोग हैं। 20 साल के बाद उन्होंने लोकसभा के लिए अपना नामांकन भरा है। यहां तक कि 10 साल बाद कोई नामांकन भरा है। विधानसभा चुनाव 2014 के बाद हुए ही नहीं। 2019 के बाद पहला बड़ा चुनाव है। उन्होंने उम्मीद जताई कि लद्दाख की सीट समेत छह सीटें नेकां-कांग्रेस गठबंधन जीतेगा।

उमर अब्दुल्ला ने कहा, ‘आज, 20 साल बाद, मैंने लोकसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था। पिछले 10 वर्षों से जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव नहीं हुए हैं और इस आगामी चुनाव का महत्व यह है कि 5 अगस्त 2019 के बाद यह पहला बड़ा चुनाव है। हमें उम्मीद है कि हम जम्मू की 5 सीटों पर सफलता हासिल करेंगे और कश्मीर और लद्दाख की एक सीट पर जीत दर्ज करेंगे।’

बारामुला में 20 और श्रीनगर में 13 मई को मतदान
जम्मू-कश्मीर में पांच लोकसभा सीटें हैं। उधमपुर, जम्मू, अनंतनाग-राजोरी, श्रीनगर और बारामुला। 2019 के चुनावों में, भाजपा ने तीन सीटें जीतीं। जबकि, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने शेष तीन सीटें जीतीं।

उधमपुर और जम्मू में मतदान आम चुनाव के पहले दो चरणों – 19 और 26 अप्रैल को संपन्न हो गए। अनंतनाग-राजोरी सीट पर मतदान 25 मई, श्रीनगर में 13 मई और बारामुला में 20 मई को चुनाव होंगे। अनंतनाग-राजोरी सीट पर पहले चुनाव 7 मई को होने थे। खराब मौसम का हवाला देते हुए चुनाव अब इस सीट पर 25 मई को छठे चरण में होंगे।

Back to top button