पंजाब: आज से शुरू हुई ये सुविधा, रेल यात्रियों के लिए फायदे की खबर

जालंधर: रेलवे द्वारा नई तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए यात्री सुविधाओं में तेजी से बढ़ौतरी की जा रही है। इसी क्रम में रेल विभाग द्वारा जनरल डिब्बों में यात्रा करने वालों के लिए बड़ी सुविधा प्रदान की गई है। इसके तहत ट्रेन के जनरल डिब्बों (अनारक्षित) में यात्रा करने वालों के लिए घर बैठे टिकट बुकिंग की सुविधा आज से शुरू कर दी गई है। नई सुविधा के तहत जनरल यात्रियों को टिकट खरीदनें के लिए काऊंटर पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी वह अपने मोबाइल फोन के जरिए टिकट की बुकिंग कर सकेंगे। इसके लिए रेल मंत्रालय की मोबाइल एप्लीकेशन यू.टी.एस. ऑन मोबाइल को अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से डाऊनलोड करना होगा। यू.टी.एस. (अनरिजर्वेड टिकटिंग सिस्टम) की एप्लीकेशन डाऊनलोड होने के बाद उपभोक्ता को अपनी भाषा का चयन करना होगा व इसके बाद प्रोसैसिंग शुरू हो जाएगी।

विभाग की इस पहल पर यात्रियों को हर बार टिकट करवाने पर 3 प्रतिशत का बोनस मिला करेगा। वहीं, लाइनों में लगने से निजात रहेगी, छुट्टे पैसे का झंझट खत्म होगा और समय की बचत होगी। इस एप्लीकेशन के जरिए यात्री पी.एन.आर. स्टेट्स, होटल बुकिंग, ट्रेन का रनिंग स्टेट्स, सीटों की उपलब्धता, आलटरनेटिव ट्रेन सहित विभिन्न जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। इससे पहले विभाग द्वारा जियो फेसिंग सिस्टम लागू किया गया था, जिसके चलते स्टेेशन परिसर से 5 किलोमीटर के अन्दर टिकट बुकिंग करना संभव हो सकता था। अब विभाग द्वारा इस तरह के सभी प्रतिबंधों को हटा दिया गया है। जिसके चलते रेल यात्रियों को बड़ी सुविधा मिली है। विभाग का तर्क है कि अपने नैटवर्क के जरिए यात्रा को सुगम बनाने में भारतीय रेल तेजी से कार्य कर रहा है, इसी कड़ी के तहत जियो फेसिंग प्रतिबंध हटा है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक परमदीप सिंह सैनी ने बताया कि रेल मंत्रालय ने यात्रियों की सुविधा हेतु इस स्कीम से प्रतिबंध हटा दिए हैं व हर बुकिंग पर 3 प्रतिशत बोनस मिला करेगा।

एंड्रॉयड, आई.ओ.एस. विंडोज में मिलेगा एप्प
रेलवे
 द्वारा हर प्रकार के यात्रियों के लिए यह सुविधा प्रदान की जा रही है। इसी के तहत यू.टी.एस. ऑन मोबाइल एप्प को एंड्रॉयड, आई.ओ.एस. और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर मुफ्त डाऊनलोड किया जा सकता है। यू.टी.एस. ऑन मोबाइल एप्प पर ऑनलाइन पेमेंट के लिए बैकिंग या फिर आर-वॉलेट आदि के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प दिया गया है।

रोजाना लाखों यात्रियों को मिलेगा लाभ
फिरोजपुर 
मंडल के प्रबंधक संजय साहू ने कहा कि यह सुविधा यात्रियों के लिए बड़ी राहत प्रदान करेगी। अधिकारियों ने कहा कि जनरल डिब्बों से हर दिन लाखों-करोड़ों लोग सफर करते हैं। जनरल टिकट बुकिंग में कई तरह के प्रतिबंध होने के कारण यात्रियों को लंबा समय टिकट काऊंटरों पर भी खर्च करना पड़ रहा था। ऐसे में उन्हें बड़ी राहत देते हुए रेलवे ने नियमों में बदलाव किया है।

प्लेटफॉर्म, मासिक टिकट की भी रहेगी सुविधा
केन्द्र 
सरकार द्वारा हरियाली बचाने संबंधी बड़ी मुहिम चलाई जा रही है। इसी क्रम में पेपरलेस वर्क को लेकर सरकारी विभाग तेजी से कार्य कर रहे हैं। रेलवे द्वारा पेपरलेस टिकटिंग को लेकर बड़े प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में रेलवे द्वारा जनरल टिकट बुकिंग के साथ-साथ प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने की सुविधा भी दी गई है। वहीं, मासिक सीजन टिकट बुक करने पर भी प्रतिबन्ध हटा दिया गया है।

Back to top button