आपके पास भी हो सकता है नकली आधार कार्ड , QR Code के जरिये ऐसे करें पहचान!

वर्तमान में आधार कार्ड का इस्तेमाल कई जगह पर आईडी-प्रूफ के तौर पर किया जाता है। ऐसे में आधार कार्ड से जुड़े फ्रॉड की संख्या में भी तेजी देखने को मिली है।

आधार कार्ड पर मौजूद 12 डिजिट जिसे आधार नंबर भी कहा जाता है वो व्यक्ति के पहचान को व्यक्त करता है। दरअसल, आधार कार्ड जारी करने वाली एजेंसी यूआईडीएआई आधार कार्ड बनाने के लिए यूजर की डिटेल जैसे आईरिस स्कैन, फिंगरप्रिंट और फोटोग्राफ लेता है। इसका मतलब है कि आधार कार्ड में व्यक्ति की डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक डेटा होता है।

ऐसे में कई स्कैमर फ्रॉड करने के लिए नकली आधार कार्ड बनाने का प्रयास करते हैं। कई मामलों में पता चला है कि नकली आधार कार्ड के जरिये फ्रॉड हुआ है। ऐसे में असली और नकली आधार कार्ड की पहचान करने के लिए यूआईडीएआई यूजर को वेरिफिकेशन की भी सुविधा देता है। इस वेरिफिकेशन से आसानी से यूजर नकली और असली आधार कार्ड की पहचान कर लेता है।

क्यूआर कोड से कैसे करें आधार को वेरीफाई

यूजर क्यूआर कोड और नाम से आधार कार्ड को वेरीफाई कर सकता है।

  • क्यूआर कोड से आधार को वेरीफाई करने के लिए आपको गूगल स्टोर (Google Store) पर जाकर mAadhaar ऐप को इंस्टॉल करना होगा।
  • ऐप को ओपन करने बाद आप स्क्रीन पर शो हो रहे क्यूआर कोड स्कैनर पर क्लिक करें। यह आइकन आपको स्क्रीन के ऊपर राइट साइड में दिखेगा।
  • अब आप मोबाइल कैमरे को एक्सेस दें और फिर आधार कार्ड, ई-आधार या फिर पीवीसी आधार पर दिख रहे क्यूआर कोड को स्कैन करें। इसके बाद आपके सामने आधार कार्ड की पूरी डिटेल्स शो होगा।

नाम से भी कर सकते हैं आधार वेरिफिकेशन

  • नाम से आधार कार्ड को वेरीफाई करने के लिए आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके नामांकन आईडी भरनी होगी।
  • अब आपको सिक्योर कोड को भरना है और फिर बॉक्स में स्टेटस चेक करें पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद स्क्रीन पर आपको आधार नंबर या फिर आधार कार्ड का स्टेटस शो हो जाएगा।
Back to top button