Adani Group अब फिलीपींस में करेगा निवेश

देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन गौतम अडानी की अगुवाई वाला अडानी ग्रुप अब फिलीपींस में अपना कारोबार बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। अडानी ग्रुप इस देश में पोर्ट्स, एयरपोर्ट्स, पावर और डिफेंस सेक्टर में निवेश करने की संभावनाएं तलाश रहा है। हाल ही में गौतम अडानी के बेटे और अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ) के मैनेजिंग डायरेक्टर करण अडानी ने फिलीपीन के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर के साथ मुलाकात की है। इस मुलाकात के बाद ही अडानी पोर्ट्स के फिलीपींस में निवेश करने को लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

जानें क्या हुई बातचीत?
फिलीपींस प्रेसीडेंट ऑफिस की तरफ से जारी प्रेस रिलीज के अनुसार मुताबिक अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (APSEZ) Bataan पोर्ट को डेवलप करने की प्लानिंग कर रहा है। अडानी पोर्ट्स फिलीपींस के बटान में एक 25 मीटर डीप पोर्ट को बनाने चाह रही है। यह पोर्ट पैनामैक्स वेसल्स को भी हैंडल कर सकता है।

रिलीज में कहा गया है, “प्रेसीडेंट मार्को ने अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के विस्तार योजना का फिलीपींस में स्वागत किया है। उन्होंने कहा है कि एग्रीकल्चर प्रोडकट्स को संभालने पोर्ट्स की तरह विकसित किया जाए। जिससे फिलीपींस ग्लोबल लेवल पर प्रतिस्पर्धा कर सके।”

APSEZ के पास वेस्ट कोस्ट पर सात और भारत के ईस्ट कोस्ट पर आठ रणनीतिक रूप से स्थित बंदरगाह और टर्मिनल हैं। मौजूदा समय में, भारत में अडानी पोर्ट्स सबसे अधिक पोर्ट को डेवलप और ऑपरेट करने वाली संस्था है।

कैसा रहा कंपनी का चौथी तिमाही नतीजा?
अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ) का जनवरी-मार्च तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ 76.87 प्रतिशत बढ़कर 2,014.77 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। कंपनी ने इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 1,139.07 करोड़ रुपए का लाभ कमाया था।

Back to top button