ये रोबोट कर चूका 2 लोगो की हत्या और बेघर लोगों का उत्पीड़न, इसके कारनामो को जानकर यकीन नही करेंगे आप

सैन फ्रांसिस्को के एक इलाके में तैनात सुरक्षा रोबोट ‘के-9’ पर बेघर लोगों का उत्पीड़न का आरोप लगा है। इसके बाद रोबोट को उसके काम से बर्खास्त करके वहां से हटा दिया गया है। आरोप है कि रोबोट सड़क किनारे गश्त करके बेघर लोगों को टेंट लगाने से रोक रहा था। यह हर मिनट सैकड़ों तस्वीर खींचता था, जिससे लोगों की निजी जिंदगी प्रभावित हो रही थी। ये रोबोट कर चूका 2 लोगो की हत्या और बेघर लोगों का उत्पीड़न, इसके कारनामो को जानकर यकीन नही करेंगे आप

सैन फ्रांसिस्को के एक इलाके में तैनात सुरक्षा रोबोट ‘के-9’ पर बेघर लोगों का उत्पीड़न का आरोप लगा है। इसके बाद रोबोट को उसके काम से बर्खास्त करके वहां से हटा दिया गया है। आरोप है कि रोबोट सड़क किनारे गश्त करके बेघर लोगों को टेंट लगाने से रोक रहा था। यह हर मिनट सैकड़ों तस्वीर खींचता था, जिससे लोगों की निजी जिंदगी प्रभावित हो रही थी। 

संस्थान की अध्यक्ष जेनिफर स्कारलेट का कहना है कि रोबोट ने जान बूझकर बेघर लोगों को परेशान नहीं किया। रास्ते पर सोने वालों को तंग नहीं किया। वहीं संस्थान के कैंपस के पास में स्थित कैंप में रहने वाले लोगों का आरोप है कि रोबोट ने उन्हें निशाना बनाया है। स्कारलेट के मुताबिक लोगों ने रोबोट को बांधा, उसके साथ तोड़फोड़ की और उसके सेंसर पर सॉस फेंक दी। उनका कहना है कि संस्थान के बाहर बड़ी संख्या में टेंट हैं और वहां गाड़ियां खड़ी रहती हैं।

इस रोबोट को बनाने वाली कंपनी नाइटस्कूप के मुताबिक गलत खबरें फैलाई गई हैं कि यह रोबोट बेघर लोगों को हटाने के लिए लाया गया था। इसका मकसद सिर्फ उनकी ग्राहक संस्था की सुरक्षा को बढ़ाना था और वह इसमें सफल भी रही। रोबोट की तैनाती के बाद चोरी की घटनाओं में कमी आई थी।

रोबोट के हाथों हो चुके हैं दो कत्ल
जुलाई, 2015 में जर्मनी में स्थित कार कंपनी फोक्सवैगन के प्लांट में एक रोबोट ने 22 साल के कर्मचारी को मेटल प्लेट के बीच में डालकर मार डाला था। उसी साल अगस्त महीने में भारत के गुरुग्राम में मारुति के प्लांट में 47 साल के मजदूर रामजी रोबोट की चपेट में आकर मारे गए थे।

बचाई थी जान
इस साल जुलाई महीने में रूस में एक रोबोट ने एक  बच्ची पर शेल्फ गिरने से बचा लिया था। और हां एक इंसान पर रोबोट के उत्पीड़न का आरोप भी लग चुका है। अप्रैल, 2017 में कैलिफोर्निया की सिलिकॉन वैली में 41 साल के नशे में धुत जैसन को गिरफ्तार किया गया था। आरोप था कि उसने वहां तैनात रोबोट नाइटस्कूप के-5 पर हमला किया था। वहीं 2015 में जापान में एक रोबोट से बच्चों ने मारपीट की क्योंकि वह उन्हें बार-बार एक सुरक्षा लाइन पार करने से मना कर रहा था। 

Back to top button