आम के इस सीजन में दें अपनी फेवरेट मिठाई घेवर को एक खास ट्विस्ट

कितने लोगों के लिए : 2

सामग्री :

1 कप मैदा
1 1/2 कप दूध
1/4 कप पानी
घी
1 बड़ा आम
6 बड़े चम्मच पिसी हुई चीनी
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

विधि :

एक ब्लेंडर में 6 बड़े चम्मच जमा हुआ घी डालें। मलाईदार पेस्ट बनाने के लिए एक मिनट तक ब्लेंड करें। अब इसमें 1/2 कप मैदा, 1/4 कप दूध, 1/4 कप पानी डालकर एक मिनट तक ब्लेंड करें।
अब इसमें नींबू का रस, 1/2 कप मैदा, 1/4 कप दूध, 4 बड़े चम्मच चीनी मिलाएं और मिश्रण को 2-3 मिनट तक ब्लेंड करके एक स्मूथ बैटर बना लें। बैटर को एक कटोरे में रखें और इसे बर्फ के टुकड़ों से भरे एक बड़े कटोरे में रखें।
आम के गूदे को प्याले में निकाल लीजिए और कांटे की मदद से इसे अच्छे से फेंट लीजिए। अब एक बर्तन में 1 कप दूध गर्म करें। इसे मध्यम आंच पर 5 मिनट तक उबलने दें। अब इसमें चीनी और आम का गूदा मिलाएं और इसे 5 मिनट तक पकने दें। एक बार जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो आंच बंद कर दें।
अब एक छोटे बर्तन में देसी घी आधा भर लें। इसे ठीक से गर्म होने दें। अब एक करछुल बैटर सीधे पैन के बीच में डालें। जैसे ही आप बैटर डालेंगे आप देखेंगे कि बर्तन में बुलबुले बन रहे हैं। जब बुलबुले थोड़े शांत हो जाएं तो एक और कलछी बैटर डालें। चरण को 6-8 बार दोहराएं।
बैटर को बीच में डालें, इससे बीच में एक छेद बन जाएगा और घेवर को गोलाकार आकार मिलेगा। घेवर को सुनहरा भूरा होने तक तलने दीजिए। बचे हुए बैटर से अधिक घेवर बनाने के लिए इस चरण को दोहराएं।
अब तले हुए घेवर को एक प्लेट में निकाल लीजिए। इसे आम की रबड़ी से सजाकर सर्व करें। ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें और सर्व करें।

Back to top button