83 हजार रुपये में महिला ने खरीदा बैग, असल कीमत निकली 15 करोड़!

सोचिए कि आप बाजार से कोई बैग खरीदें, और बाद में आपको पता चले कि उसकी असल कीमत काफी ज्यादा है, तो आप क्या करेंगे? बेशक आप खुश हो जाएंगे कि आपको सस्ते में वो बैग मिल गया. लेकिन अगर आपको पता चल जाए कि वो बैग एतिहासिक है और वैसा, दुनिया में सिर्फ एक ही है, तो फिर आपका रिएक्शन कैसा होगा? बेशक आप उसे ज्यादा दाम में नीलाम करेंगे. ऐसा ही एक अमेरिकी महिला ने भी किया. उसने बाजार से एक साधाराण सा दिखने वाला बैग 83 हजार रुपयों में खरीद लिया. पर जांच कराने पर उसे पता चला कि वो बैग 15 करोड़ रुपये (83 thousand rupees bag shocking original price) का था. तो आखिर उस बैग में ऐसी क्या खासियत थी?

द सन की रिपोर्ट के अनुसार साल 2017 में ये मामला बड़ा हुआ था. अमेरिका की नैंसी ली कार्लसन (Nancy Lee Carlson) को स्पेस से जुड़ी चीजों को जुटाना बहुत पसंद था. साल 2014 में उन्हें पता चला कि यूएस मार्शल सर्विस की ओर से ऑनलाइन गवर्नमेंट ऑक्शन साइट पर एक बैग बिक रहा था. जिसको लेकर दावा किया जा रहा था कि वो नील आर्मस्ट्रॉन्ग (Neil Armstrong bag auction) का बैग है, जिसको उन्होंने चांद से पत्थर और मिट्टी लाने में उपयोग किया था.

इतना महंगा क्यों था बैग?
नैंसी ने 83 हजार रुपयों में इस बैग को खरीद लिया और पुष्टि करने के लिए उन्होंने नासा के पास इस बैग को भेजा. नासा ने पुष्टि तो की, मगर उस बैग को लौटाने से इनकार कर दिया. नासा ने कहा कि वो गलती से नीलामी के लिए चला गया था, बल्कि वो नासा की प्रॉपर्टी है. ये नाम नैंसी को खराब लगी और उन्होंने तुरंत नासा पर केस कर दिया. हैरानी इस बात की है कि वो केस जीत गईं, और नासा को वो बैग उन्हें लौटाना पड़ा. साल 2017 में नैंसी ने तय किया कि वो उस बैग से छुटकारा पाएंगी. इस वजह से उन्होंने उस बैग को नीलाम करने का सोचा.

इतने में बिका बैग
बैग बिल्कुल साधारण सा है. उसके ऊपर लिखा है- लूनर सैंपल रिटर्न. जानकारों ने कहा था कि बैग की कीमत 2 मिलियन डॉलर तक लगेगी. 20 जुलाई 2017 को इस बैग को न्यूयॉर्क में स्पेस एक्सप्लोरेशन के ऑक्शन में नीलाम किया गया. 12 इंच के इस बैग को 1.8 मिलियन डॉलर (15 करोड़ रुपये) में नीलाम किया गया. इस तरह 83 हजार के बैग के बादले नैंसी को 15 करोड़ रुपये मिल गए. उस बैग पर चांद से आई मिट्टी, और स्पेस रॉक के छोटे कण मौजूद थे.

Back to top button