12 साल से कर रहा था बुजुर्ग की सेवा, मिला ऐसा फल, बन गया करोड़पत‍ि!

कहते हैं क‍ि सेवा का फल हमेशा मीठा होता है. और अगर आप बुजुर्गों, असहायों की मदद कर रहे हैं, तो आपको इसका दोगुना लाभ मिलता है. चीन से एक ऐसी ही दिल खुश कर देने वाली खबर सामने आई है. एक शख्‍स बिना क‍िसी इच्‍छा के 12 साल एक बुजुर्ग की सेवा कर रहा था. उसका ख्‍याल रख रहा था. फ‍िर ऐसा फल मिला क‍ि वह पलभर में करोड़पत‍ि बन गया. लोग उसकी जमकर तारीफ कर रहे हैं. उसे बधाइयां दे रहे हैं.

साउथ चाइना‍ मार्निंग पोस्‍ट के मुताबिक, बीजिंग के रहने वाले रुआन का जन्‍म 1930 में हुआ था. उन्‍होंने कभी शादी नहीं की. माता-पिता ने एक उम्र तक उनका पालन-पोषण क‍िया. जब माता-पिता की मौत हो गई, रुआन अकेले रहने लगे. 2011 में उन्‍हें एहसास हुआ क‍ि वे खुद को संभाल नहीं पा रहे हैं. उन्‍होंने स्‍थानीय ग्राम समित‍ि से संपर्क क‍िया, ताकि मदद के ल‍िए कोई मिल जाए. लियू नाम का एक युवक उनकी मदद के ल‍िए आगे आया. दोनों इस बात पर राजी हुए क‍ि ल‍ियू रुआन की मृत्‍यु तक उनकी देखभाल करेगा.

सम‍र्पण के साथ रुआन की सेवा
ल‍ियू पूरे सम‍र्पण के साथ रुआन की सेवा करने लगे. यहां तक क‍ि अपना पर‍िवार भी रुआन के घर में लेकर आ गए, ताकि उन्‍हेंं क‍िसी तरह की तकलीफ न हो. उनकी हर जरूरत का ख्‍याल रखा जा सके. सब मिलकर रुआन का जन्‍मदिन सेलिब्रेट करते थे. ऐसे कई वीडियो उनके सोशल मीडिया पर मौजूद हैं. ल‍ियू की बेटियां रुआन को अपनी पोत‍ियों की तरह लगती थीं. वे उनके पैर धोती थीं. उनकी मदद करती थीं. उन्‍हें खाना ख‍िलाती थीं.

संपत्‍त‍ि कब्‍जाने के ल‍िए बहनें आ गईं
पिछले साल सरकार ने रुआन के घर का अध‍िग्रहण कर ल‍िया, क्‍योंक‍ि उसी जमीन से होकर एक रास्‍ता निकल रहा था. बदले में रुआन को 5 संपत्‍त‍ियां दी गईं, जिनकी कीमत करोड़ों रुपये थी. बीते अक्‍तूबर में रुआन का निधन हो गया. लियू के पर‍िवार के ल‍िए यह क‍िसी झटके से कम नहीं था. उधर, रुआन की मौत के बाद उनकी संपत्‍त‍ि कब्‍जाने के ल‍िए उनकी बहनें आ गईं. मामला कोर्ट पहुंचा.

गांव के लोगों ने दी गवाही
गांव के लोगों ने ल‍ियू के पक्ष में गवाही दी. एक ने कहा, फेफड़े खराब थे. लियू ने उसके लिए पांच ऑक्सीजन मशीनें लगाईं. 12 साल तक रुआन की सेवा करता रहा है. उसकी डिमांड के ह‍िसाब से हर चीजें करता था. भतीजी और बहन कभी म‍िलने के ल‍िए नहीं आए. गवाहों के बयान के बाद कोर्ट ने ऐत‍िहास‍िक फैसला सुनाया. कहा, ल‍ियू ने रुआन की एक बेटे की तरह मदद की. इसल‍िए उसका हक बनता है. रुआन की सारी संपत्‍ति‍ उसे दे दी जाए. इन संपत्‍त‍ियों की कीमत लाखों अमेरिकी डॉलर है.

Back to top button