शिवसेना (यूबीटी) अगले सप्ताह अदानी समूह के खिलाफ निकालेगी मार्च..

शिवसेना (UBT) नेता उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि वह 16 दिसंबर को अदानी समूह के मुंबई कार्यालय तक एक मार्च का नेतृत्व करेंगे। साथ ही दावा करेंगे कि सरकार स्पष्ट रूप से धारावी पुनर्विकास परियोजना के साथ व्यापारिक समूह का पक्ष ले रही है।

धारावी पुनर्विकास परियोजना के लिए अदानी समूह को लाभ पहुंचाने के लिए कई संदिग्ध निर्णय लिए गए हैं। इसमें टीडीआर (हस्तांतरणीय विकास अधिकार) बिक्री खंड भी शामिल है जिससे अदानी समूह को काफी फायदा होगा। ठाकरे ने संवाददाताओं से कहा, ‘धारावी क्षेत्र के निवासियों के हितों की रक्षा के लिए, शिवसेना 16 दिसंबर को अदानी समूह के कार्यालय तक मार्च करेगी। मैं शनिवार को रैली का नेतृत्व करूंगा।’

क्या राज्य सरकार अदानी समूह को पहुंचा रही फायदा
महाराष्ट्र सरकार ने जुलाई में औपचारिक रूप से 259 हेक्टेयर धारावी पुनर्विकास परियोजना को अदानी समूह की कंपनी को सौंप दिया। ठाकरे ने आश्चर्य जताया कि क्या राज्य सरकार एक विशाल झुग्गी बस्ती धारावी के निवासियों की कीमत पर अदानी समूह को फायदा पहुंचाने की कोशिश कर रही है? ठाकरे ने कहा, ‘धारावी पुनर्विकास परियोजना के बारे में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध है, जिससे संदेह पैदा होता है कि क्या सरकार धारावी निवासियों की कीमत पर अडानी को फायदा पहुंचाने की कोशिश कर रही है।’

पिछले महीने भी हुई थी रैली आयोजित
विशेष रूप से, शिवसेना (UBT) की सहयोगी कांग्रेस ने पिछले महीने मुंबई में एक विरोध रैली आयोजित की थी, जिसमें कार्य आदेश जारी करने में ‘विसंगतियों’ का आरोप लगाते हुए धारावी पुनर्विकास परियोजना अनुबंध को रद्द करने की मांग की गई थी।

कथित तौर पर 20,000 करोड़ रुपये की राजस्व क्षमता वाली इस परियोजना में मध्य मुंबई में बीकेसी व्यापार जिले के पास स्थित धारावी झुग्गी बस्ती का पुनर्निर्माण शामिल है। इसे पिछले साल नवंबर में प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से अदानी प्रॉपर्टीज ने जीता था, जिसमें रियल्टी प्रमुख डीएलएफ और नमन डेवलपर्स ने भी प्रतिस्पर्धा की थी।

Back to top button