HBSE 12th Result 2024: कक्षा 12वीं के लिए रीचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू

बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (HBSE) ने एचबीएसई 12वीं रिजल्ट की रीचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट- (bseh.org.in.) पर जाकर एचबीएसई 12वीं रिजल्ट रीचेकिंग 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मई है। एचबीएसई कक्षा 12वीं परिणाम की पुनः जांच करने के लिए हरियाणा बोर्ड द्वारा पेश की जाने वाली एक प्रक्रिया है, जहां छात्र अपने परीक्षा परिणामों की समीक्षा का अनुरोध कर सकते हैं यदि उन्हें लगता है कि ग्रेडिंग में कोई त्रुटि हुई है। पुन: जांच या पुनर्मूल्यांकन के दौरान परीक्षा पत्रों की फिर से समीक्षा की जाती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी उत्तर सही ढंग से चिह्नित किए गए हैं और अंकन योजना के अनुसार ग्रेड किए गए हैं।

पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन शुल्क
एचबीएसई कक्षा 12वीं के लिए पुनर्मूल्यांकन शुल्क आवेदन शुल्क प्रति उत्तर-पुस्तिका या विषय 1,000 रुपये है। बीपीएल कार्ड धारकों के लिए प्रति उत्तर-पुस्तिका या विषय पुनर्मूल्यांकन शुल्क 800 रुपये है। बीपीएल कार्ड धारकों को ऑनलाइन आवेदन के साथ कार्ड की एक प्रति संलग्न करना आवश्यक है।

एचबीएसई 12वीं परिणाम के आंकड़े
एचबीएसई 12वीं परिणाम 2024 के आंकड़ों के अनुसार, हरियाणा बोर्ड 12वीं परीक्षाओं के लिए कुल उत्तीर्ण दर 85.31% बताई गई है। आंकड़ों से पता चलता है कि लड़कों ने 82.52% का उत्तीर्ण प्रतिशत हासिल किया, जबकि लड़कियों ने 88.14% की उच्च दर के साथ उन्हें पीछे छोड़ दिया। एचबीएसई 12वीं परीक्षा 2024 में उपस्थित हुए कुल 2,13,504 छात्रों में से 1,82,136 उम्मीदवार सफलतापूर्वक उत्तीर्ण हुए, जबकि 6,169 असफल रहे।

आंकड़े ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के बीच एक उल्लेखनीय विसंगति को भी उजागर करते हैं, जिसमें ग्रामीण छात्रों ने शहरी क्षेत्रों में 83.53% की तुलना में 86.17% की उत्तीर्ण दर हासिल की है। इसके अलावा, एचबीएसई 12वीं पास प्रतिशत 2024 डेटा के अनुसार, महेंद्रगढ़ शीर्ष प्रदर्शन करने वाले जिले के रूप में उभरा, जबकि नूंह ने सबसे कम पास प्रतिशत दर्ज किया।

पुनर्मूल्यांकन के लिए कैसे करें आवेदन?
सबसे पहले छात्र आधिकारिक वेबसाइट- (bseh.org.in.) पर जाएं।
मुख्य वेबसाइट पर क्लिक करें और पुनः जांच/पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण पर क्लिक करें।
कक्षा का चयन करें और फिर छात्र का रोल नंबर दर्ज करें।
यदि आप पुनः जाँच/पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो चयन करें।
कैप्चा दर्ज करें और रजिस्टर पर क्लिक करें।
एक नई एप्लिकेशन विंडो खुलेगी।
इसमें छात्र विवरण के साथ-साथ उन विषयों का भी उल्लेख होगा जिनकी उन्होंने परीक्षा दी थी।
उस विषय का चयन करें जिसे वे पुनर्मूल्यांकन/पुनः जांच के लिए आवेदन करना चाहते हैं और आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
शुल्क का भुगतान करें और आके लिए सुरक्षित रखें।

Back to top button