नवरात्रि पर ऐसे करें कलश स्थापना, यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

शारदीय नवरात्रि सबसे शुभ हिंदू त्योहारों में से एक है जिसे पूरे भारत में बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है। शारदीय नवरात्रि का नौ दिवसीय त्योहार माँ दुर्गा और उनके नौ स्वरूपों की पूजा के लिए समर्पित है, जिन्हें सामूहिक रूप से नवदुर्गा के रूप में जाना जाता है। त्योहार के नौ दिनों के दौरान, भक्त देवी के प्रत्येक अवतार का सम्मान करते हैं।

इस साल शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू होगी और 24 अक्टूबर को दशहरा के साथ समाप्त होगी। आज नवरात्री का पहला दिन है इस दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती हैं। इस दिन भक्त पहले कलश की स्थापना करते हैं। आईये जानते हैं कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त और इसकी विधि….

नवरात्रि में घटस्थापना के ये 2 शुभ मुहूर्त
अश्विन शुक्ल की प्रतिपदा तिथि 14 अक्टूबर 2023 को रात 11.24 मिनट पर शुरू होगी 16 अक्टूबर 2023 को प्रात: 12.03 मिनट पर समाप्त होगी. नवरात्रि के पहले दिन अभिजित मुहूर्त में कलश स्थापना बहुत शुभ मानी गई है.

घटस्थापना सुबह का मुहूर्त – प्रातः 06:30- प्रातः 08:47
कलश स्थापना के लिए अभिजित मुहूर्त – 15 अक्टूबर 2023 – सुबह 11.44 – दोपहर 12.30

देश भर से भक्त देवी का आशीर्वाद लेने के लिए मंदिरों में इकट्ठा होते हैं। वे अपने विश्वास की पुष्टि करते हैं और सद्भाव, आनंद और आध्यात्मिकता की भावना का आनंद लेते हैं। पवित्र देवी के सम्मान में भक्ति और उत्सव की यात्रा तक का समय आत्मनिरीक्षण, शुद्धि और कायाकल्प का समय है।

भारतीय संस्कृति में वर्ष में दो बार मनाये जाने वाले नौ दिवसीय उत्सव को नवरात्रि कहा जाता है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाता है जब नौ दिनों की लड़ाई के बाद देवी दुर्गा ने महिषासुर को परास्त किया था। यह त्यौहार बहुत ही उत्साह और भक्ति के साथ मनाया जाता है। माँ दुर्गा के भक्त उनकी पूजा करते हैं और इन नौ दिनों तक तामसिक खाद्य पदार्थों (मांस, जमे हुए भोजन, मछली, तंबाकू, आदि) को त्यागकर उपवास करते हैं। इस साल नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू होगी और 24 अक्टूबर को समाप्त होगी।

Back to top button