भाजपा के मेयर प्रत्याशी की संपत्ति देख ‘बेहोश’ हुआ चुनाव आयोग

आगरा नगर निगम के चुनाव में नामांकन के आखिरी दिन (सोमवार को ) सभी प्रमुख पार्टियों के मेयर प्रत्याशियों ने नामांकन कर दिया। इसके अलावा 12 अन्य प्रत्याशियों ने भी पर्चा दाखिल किया है। 
भाजपा के मेयर प्रत्याशी की संपत्ति देख 'बेहोश' हुआ चुनाव आयोगपार्षद प्रत्याशियों के लिए रात करीब 10.30 बजे तक चली प्रक्रिया में कुल 495 नामांकन हुए। इस तरह मेयर पद पर कुल मिलाकर 20 प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया है तो पार्षद पर कुल 745 नामांकन हुए हैं। 

नामांकन के ‌साथ जनता के प्रतिनिधि बनने जा रहे प्रत्याशियों का ब्यौरा भी सामने आ गया है। मेयर प्रत्या‌शियों की ही बता करें तो सभी प्रमुख पार्टियों सपा, बसपा, कांग्रेस के उम्मीदवार करोड़पति हैं। सबसे आगे नाम तो भाजपा के मेयर प्रत्याशी का है। उनकी संप‌त्ति करोड़ नहीं बल्कि अरबों में है। 

अपडेट करना पड़ा सॉफ्टवेयर

बता दें कि सोमवार को नामांकन के दौरान भाजपा प्रत्याशी की संपत्ति को दर्ज करने में कंप्यूटर भी सक्षम नहीं था। दरअसल चुनाव आयोग ने जो सॉफ्टवेयर बनाया उसमें 99 करोड़ तक की ही धनराशि भरी जा रही थी। उससे ऊपर सी राशि दर्ज की जाती तो वह जीरो पर आ जाता। 

इसके चलते नवीन जैन की संपत्ति कंप्यूटर में दर्ज नहीं हो पा रही थी। बड़ी मुश्किल हो गई थी। हर कोई यह जानना चाहता था कि अब क्या होगा। आरओ ने डीएम गौरव दयाल से बात की। 

उन्हें बताया कि यह कंप्यूटर 99 करोड़ तक की संपत्त्ति दर्ज कर सकता है, इससे ऊपर की नहीं। नवीन जैन की संपत्त्ति 380 करोड़ है। इस पर प्रशासन के अधिकारियों ने लखनऊ बात की। वहां से सॉफ्टवेयर को अपडेट कराया गया। इसके बाद नवीन जैन की संपत्त्ति कंप्यूटर में दर्ज हो पाई।

इतनी है भाजपा प्रत्याशी की संपत्ति

नाम: नवीन जैन (भारतीय जनता पार्टी)
शैक्षिक योग्यता: स्नातक
व्यवसाय: कोल्ड स्टोरेज, कंस्ट्रक्शन
चल संपत्ति: 3.79 अरब रुपये
नकद: स्वयं के पास 8.36 लाख, पत्नी रेनू जैन के पास 5.67 लाख रुपये, आश्रितों के पास 21 लाख रुपये। 
बैंक और वित्तीय संस्थानों में: 1.12 करोड़, पत्नी के पास 53 लाख, आश्रितों के पास 73 लाख रुपये हैं। 
एलआईसी व अन्य: स्वयं के पास एक करोड़, पत्नी के पास 27 लाख। 
जेवरात, अन्य संपत्ति: तीन अरब रुपये (स्वयं, पत्नी और आश्रितों की संपत्ति मिलाकर)
अचल संपत्ति: कुल कीमत 30 करोड़ रुपये (खुद, पत्नी और आश्रितों के पास भवन, प्लाट आदि)

करोड़पति हैं सपा प्रत्याशी राहुल

नाम: राहुल चतुर्वेदी
शैक्षिक योग्यता: एलएलबी, व्यवसायी
कुल संपत्ति: 2.74 करोड़ रुपये
चल संपत्ति: स्वयं के पास 58.64 लाख रुपये, 100 ग्राम सोना, 2.40 लाख पत्नी के पास, 300 ग्राम सोना, 7.20 लाख रुपये व एक किलोग्राम चांदी कीमत 40 हजार रुपये, खुद के पास दोनाली बंदूक, रायफल और पिस्टल है। पत्नी के नाम बैंक में 3.37 लाख रुपये जमा हैं। 
अचल संपत्ति: खुद के पास लड़ामदा, ताजनगरी फेस प्रथम और शाहगंज में आवास। मथुरा में भी जमीन है। कुल कीमत 2.16 करोड़ रुपये है। राहुल के नाम लाखों का रुपये का लोन है। 

कांग्रेस के विनोद भी हैं करोड़पति

नाम: विनोद बंसल (कांग्रेस)
शैक्षिक योग्यता: परास्नातक, व्यवसायी
चल संपत्ति: कुल 42.36 लाख रुपये, नकद खुद के पास 1.38 लाख, पत्नी के पास 2 लाख रुपये, बैंकों में खुद के पास 17 हजार रुपये, पत्नी के पास 1.50 लाख रुपये, एलआईसी के साथ खुद के पास 15 लाख, पत्नी के पास 6 लाख रुपये हैं। 
अचल संपत्ति: आवासीय मकान और जमीन खुद और पत्नी के नाम हैं जिसकी कुल कीमत 2.17 करोड़ रुपये है।

बसपा के दिगंबर सिंह धाकरे भी किसी से पीछे नहीं

नाम: दिगंबर सिंह धाकरे (बसपा)
शैक्षिक योग्यता: परास्नातक, व्यवसायी 
चल संपत्ति: कुल कीमत 82.60 लाख रुपये, नकद खुद के पास 90 हजार, पत्नी नीलू के पास 72 हजार, बेटी आकांक्षा के पास 12300 रुपये, बेटे उत्कर्ष के पास 7250 रुपये, बैंक में खुद के पास 19.69 लाख रुपये, पत्नी के पास 7.53 लाख रुपये, वाहन स्वयं के पास 10 लाख रुपये की कार, पत्नी के पास 15 लाख रुपये की कार, खुद के पास 120 ग्राम सोना (3.60 लाख रुपये की कीमत), आधा किलोग्राम सोना, 2 किलोग्राम चांदी, हथियार और स्वयं के पास और पत्नी  के पास भी (कीमत 2.2 लाख रुपये)
अचल संपत्ति: खुद और पत्नी के पास जमीन, खुद के पास मकान जिसकी कीमत 7 करोड़ रुपये है।  
 
Back to top button