कानपुर: पीएम के रोड शो में बनेंगे 40 ब्लॉक, समाज के अलग-अलग लोगों को होंगे आवंटित

कानपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चार मई को होने वाले रोड शो के लिए कुल 40 ब्लॉक बनाए जा रहे हैं। ये ब्लॉक हर समाज और वर्ग के लोगों के नाम आवंटित होंगे। इन ब्लॉकों के लोग अपने-अपने समाज की वेशभूषा में रहेंगे। साथ ही अपने समाज के पोस्टर भी साथ रखेंगे। इसी तरह पहली बार मतदाता बने युवाओं के लिए नेशन फर्स्ट, वोटर फर्स्ट नाम से ब्लॉक रहेगा। सिख, समाज, वाल्मीकि समाज, जैन समाज, पूर्व सैनिक, खिलाड़ी, महिलाएं, संत-महात्मा जैसे कई समाजों, वर्गों के ब्लॉक होंगे।

यह सभी ब्लॉक मोदी के रोड शो के बाईं तरफ बनाए जा रहे हैं। दूसरी और लोग खड़े होकर अभिवादन करेंगे। इसी तरह पूरे रोड शो के दौरान मोदी गुमटी की कुल 22 गलियों को क्रॉस करेंगे। भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष प्रकाश पाल ने बताया कि इन सभी समाजों के लोग प्रधानमंत्री को केंद्र सरकार की ओर से इन समाजों के लिए किए गए कार्याें के लिए मोदी का धन्यवाद जताने वाला पोस्टर भी लेकर आएंगे।

जैसे अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मीकि के नाम पर करने के लिए, सिख समाज वीर बाल दिवस मनाने की घोषणा के लिए व राम भक्त अयोध्या में राममंदिर निर्माण के लिए। इसी तरह अन्य समाज के लोग भी होंगे। इस बीच पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री के रोड शो की जिम्मेदारी 26 विभागों को सौंपी है। यह व्यवस्था बुधवार को क्षेत्रीय कार्यालय केशवनगर में रोड शो के इंचार्ज प्रदेश मंत्री बसंत त्यागी व क्षेत्रीय अध्यक्ष प्रकाश पाल की देखरेख में की गई।

इनके पास रहेगी रोड शो की व्यवस्था
इसमें व्यवस्था प्रमुख के रूप में विधायक सुरेंद्र मैथानी, कार्यक्रम समन्वयक की जिम्मेदारी चारों जिला अध्यक्षों दीपू पांडेय, शिवराम सिंह, दिनेश कुशवाहा व मनोज शुक्ला को दी गई। रोड शो तक लाने की जिम्मेदारी राम किशोर साहू, सुनील तिवारी, कृष्णमुरारी शुक्ल को सौंपी गई है। वाहन व्यवस्था चंद्र प्रकाश गंगवानी, स्वच्छता महापौर प्रमिला पांडेय व पार्षद नवीन पंडित। इसी तरह अन्य व्यवस्थाएं होंगी।

मोदी पहले पीएम, जो कानपुर के किसी गुरुद्वारे में टेकेंगे मत्था
नरेंद्र मोदी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री होंगे, जो कानपुर में किसी गुरुद्धारे में मत्था टेकेंगे। गुमटी स्थित कीर्तनगढ़ गुरुद्वारे में पीएम के आगमन को लेकर बुधवार को गुरुद्वारा कमेटी की बैठक हुई। इसमें यह दावा किया गया कि यह गुरुद्वारा ऐसा पहला होगा, जिसमें प्रधानमंत्री का आगमन होगा। क्षेत्रीय अध्यक्ष प्रकाश पाल ने बताया कि रोड शो के दौरान सिख समाज के लिए भी एक ब्लॉक बनाया जाएगा।

यहीं से शुरू होगा रोड शो
उप्र पंजाबी अकादमी के निवर्तमान उपाध्यक्ष गुरविंदर सिंह छाबड़ा ने बताया कि प्रधानमंत्री गुरुद्वारे में मत्था टेककर रोड शो की शुरुआत करेंगे। बैठक में गुरु सिंह सभा के प्रधान हरमिंदर सिंह लार्ड, प्रितपाल सिंह बिल्ला, मीतू सागरी, सरदार नीतू सिंह, जसवंत सिंह भाटिया, प्रधान गुरुजिंदर सिंह, चरणजीत सिंह नामी, रिंपी बिंद्रा, अजीत सिंह छाबड़ा, परमजीत सिंह चंडोक सहित बड़ी संख्या में सिख मौजूद रहे।

चकेरी से सड़क मार्ग से आएंगे पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर जो प्लान बनाया गया है, उसके अनुसार वे चकेरी एयरपोर्ट पर उतरकर सड़क मार्ग से होते हुए गुमटी गुरुद्वारे पहुंचेंगे। इस तरह से वह कानपुर और अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र की सात विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेंगे। वहीं गुमटी गुरुद्वारे से खोया मंडी तक रोड शो खुले रथ पर सवार कर करेंगे। बाकी स्थानों से उनका काफिला बुलेट प्रूफ कार से गुजरेगा। यह काफिला महाराजपुर, छावनी, आर्यनगर, किदवईनगर, गोविदनगर, सीसामऊ और कल्याणपुर विधानसभा में आने वाले क्षेत्रों से गुजरेगा। पहले प्रधानमंत्री चकेरी से हेलीकॉप्टर के जरिये सीएसए मैदान आने वाले थे।

एसपीजी के अधिकारियों ने पुलिस कमिश्नर के साथ देखी सुरक्षा व्यवस्था
पीएम मोदी के रोड शो को देखते हुए पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने बुधवार को स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के अधिकारियों के साथ पूरे रूट का निरीक्षण किया। इस दौरान पूरे रूट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के निर्देश दिए। उनके साथ एडिशनल पुलिस कमिश्नर हरीश चन्दर, डीसीपी सेंट्रल आरएस गौतम, डीसीपी ट्रैफिक आरती सिंह, एडीसीपी शिवा सिंह, एडीसीपी एलआईयू राजेश श्रीवास्तव, एसीपी स्वरूपनगर शिखर व स्थानीय अधिकारी भी रहे।

Back to top button