ईरान टॉप कमांडर को US ने उड़ाया, तेहरान ने कहा अब मचेगा चारों तरफ कोहराम…

अमेरिका ने शुक्रवार सुबह इराक के बगदादी हवाई अड्डे पर एयर स्ट्राइक कर ईरान की अल कुद्स फोर्स के टॉप कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया है.

इराकी अधिकारियों ने बताया कि सुलेमानी के अलावा इराकी मिलिशिया कमांडर अब महदी अल-मुहंदिस भी हमले में मारे गए. इस हमले में 6 अन्य लोग भी मारे गए हैं.

इराक की पॉपलुर मोबालइजेशन फोर्सेज (पीएमएफ) ने अलजजीरा को बताया कि इराकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रॉकेट से हुए हमले में हाई प्रोफाइल गेस्ट को ले जा रहे दो विमानों को निशाना बनाया गया.

इमरान सरकार की टिक-टॉक विडियो ने बढ़ायी परेशानी, पर्सनल चैट हुआ लीक…

पेंटागन ने स्ट्राइक की पुष्टि करते हुए बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश के बाद ही इस हवाई हमले को अंजाम दिया गया. पेंटागन ने बयान में कहा, राष्ट्रपति के निर्देश पर अमेरिकी सेना ने कासिम सुलेमानी को मारकर विदेशों में रह रहे अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा के लिए रक्षात्मक कार्रवाई की है. इस हवाई हमले का उद्देश्य भविष्य में ईरान के हमलों को रोकना था. अमेरिका दुनिया के किसी भी कोने में बसे अपने नागरिकों और उनके हितों की सुरक्षा के लिए हर जरूरी कदम उठाता रहेगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्ट्राइक को लेकर सीधी टिप्पणी तो नहीं की लेकिन कमांडर की मौत की रिपोर्ट्स आने के बाद अमेरिकी झंडे की एक तस्वीर ट्वीट की.

ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने ईरान की रिवॉल्यूशनरी गार्ड के बयान को प्रसारित किया है. रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने सुलेमानी को शहीद करार दिया. ईरान में सुलेमानी की मौत पर तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित कर दिया गया है.

अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच शुक्रवार को तेल की कीमतों में 4 फीसदी का इजाफा हो गया है. इस हमले के बाद कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतें 69.16 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई हैं.

मंगलवार को बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हमला और सीरिया से लगी इराकी सीमा के नजदीक पीएमएफ फोर्स पर अमेरिकी स्ट्राइक के बाद से ही मध्य-पूर्व में तनाव कायम है. ईरान के टॉप कमांडर की मौत इराक और समूचे मध्य-पूर्व क्षेत्र में एक खतरनाक मोड़ साबित हो सकता है.

अमेरिकी सीनेटर क्रिस मूर्फी ने भी ट्विटर पर चेतावनी जारी की है कि इस घटना से एक बड़े पैमाने पर क्षेत्रीय युद्ध छिड़ने की आशंका बन गई है. उन्होंने लिखा, सुलेमानी अमेरिका का दुश्मन था. सवाल ये नहीं है. सवाल ये है कि क्या अमेरिका ने बिना कांग्रेस की सहमति के ईरान के दूसरे सबसे ताकतवर शख्स की हत्या कर दी है. क्या अमेरिका ने जानबूझकर एक विनाशकारी क्षेत्रीय युद्ध की भूमिका तैयार कर दी है?

ईरान के सर्वोच्च नेता अयोतुल्लाह अली खमेनई ने ईरानी कुद्स फोर्स कमांडर सुलेमानी की हत्या के लिए अमेरिका की कड़ी निंदा की. ईरान के सर्वोच्च नेता ने सुलेमानी के शौर्य की तारीफ की और कहा कि वह जन्नत चले गए हैं. सुलेमानी ने कहा कि अपराधियों से खूंखार बदला लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि सुलेमान की हत्या से अमेरिका और इजरायल के खिलाफ ईरान का प्रतिरोध दोगुना हो जाएगा.

ईरान के विदेश मंत्री जावद जरीफ ने भी हमले को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने ट्वीट किया, अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद, आईएसआईएस से लड़ने वाली सबसे प्रभावशाली सेना के जनरल सुलेमानी पर हमला और उनकी हत्या का अमेरिकी कदम बेहद खतरनाक है और मूर्खतापूर्ण तरीके से संघर्ष को पैदा करने वाला है.

Back to top button