न्यूयार्क में पुलिस ने कोलंबिया विश्वविद्यालय का परिसर कराया खाली, 300 छात्रों को किया गिरफ्तार

न्यूयार्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय में बुधवार को पुलिस ने प्रवेश कर वहां आंदोलनकारियों द्वारा कब्जे में ली गई इमारत को मुक्त करा लिया और करीब 300 छात्रों को गिरफ्तार किया है। आंदोलनकारी छात्र-छात्राओं ने मंगलवार को विश्वविद्यालय परिसर में स्थित आइवी लीग स्कूल की इमारत पर कब्जा कर उस पर फलस्तीन का झंडा लगा दिया था।

दो हफ्ते से जारी आंदोलन में अमेरिकी छात्र गाजा में अविलंब युद्धविराम और इजरायल से संबंध तोड़े जाने की मांग कर रहे हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने अमेरिकी विश्वविद्यालयों में आंदोलनकारी छात्रों के खिलाफ हो रही पुलिस कार्रवाई पर चिंता जताई है। कहा है कि शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे विद्यार्थियों पर बल प्रयोग नहीं होना चाहिए।

कई बार आंदोलनकारियों की पुलिस से हाथापाई हुई
दंगे से निपटने वाले इंतजामों से लैस पुलिस ने जैसे ही विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश किया, उसके कुछ देर बाद कोलंबिया विश्वविद्यालय की प्रेसिडेंट मिनौच शफीक ने वह पत्र सार्वजनिक किया जिसमें उन्होंने पुलिस से 17 मई तक तैनाती का अनुरोध किया था। निकट भविष्य में होने वाले एक कार्यक्रम के सिलसिले में उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर में व्यवस्था कायम किए जाने की आवश्यकता जताई है।

परिसर को धरना-प्रदर्शन से मुक्त बनाए जाने पर बल दिया है। इससे पहले सोमवार को विश्वविद्यालय प्रशासन की आंदोलनकारी छात्रों से वार्ता विफल हो गई थी। बुधवार को तीन घंटे की कार्रवाई में पुलिस ने परिसर को आंदोलनकारियों से मुक्त करा लिया। इस दौरान कई बार आंदोलनकारियों की पुलिस से हाथापाई हुई, अंतत: पुलिस उन्हें नियंत्रित करने में सफल रही।

शेम-शेम..और फ्री-फ्री-फ्री फलस्तीन..के नारे लगे
कार्रवाई के दौरान बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी सीढ़ी के जरिये दूसरी मंजिल पर स्थित स्कूल के हैमिल्टन हाल में पहुंचे जहां पर मंगलवार सुबह से आंदोलनकारियों ने कब्जा कर उसकी एक खिड़की पर फलस्तीन का झंडा लगा रखा था। इस दौरान स्कूल भवन में मौजूद आंदोलनकारियों ने पुलिस कार्रवाई के विरोध में शेम-शेम..और फ्री-फ्री-फ्री फलस्तीन..के नारे लगाए। इसके बाद पुलिस ने हाथापाई के बाद दर्जनों आंदोलनकारियों के हाथ बांधकर उन्हें हिरासत में ले लिया और बसों व पुलिस वाहनों में लाद दिया।

आंदोलन पर गर्व जताया तो सरकार ने गलत बताया
आंदोलनकारियों की ओर से प्रशासन से वार्ता करने वाली सुएदा पोलट ने कहा, कोलंबिया विश्वविद्यालय को आंदोलनकारी छात्रों पर गर्व है। ये छात्र विश्वविद्यालय के लिए खतरा नहीं हैं। उन्होंने परिसर में आंदोलन के दमन के लिए पुलिस को बुलाए जाने की निंदा की। विदित हो कि फलस्तीनियों के समर्थन में अमेरिका के कई राज्यों की शिक्षण संस्थाओं में बीते दो हफ्तों से आंदोलन जारी हैं। पुलिस एक हजार से ज्यादा आंदोलनकारियों को गिरफ्तार कर चुकी है लेकिन प्रशासन स्थिति सामान्य नहीं कर सका है। राष्ट्रपति कार्यालय ने विश्वविद्यालयों और कालेजों परिसरों पर कब्जा कर वहां आंदोलन करने को गलत बताया है।

ब्रिटेन में हथियार बनाने वाले कारखानों के समक्ष प्रदर्शन
ब्रिटेन में इजरायल को हथियार की आपूर्ति करने वाली कंपनियों के कारखानों के बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। ग्लासगो, साउथ वेल्स और लंकाशायर में स्थित हथियार कारखानों के बाहर प्रदर्शन हुए हैं। बताया गया है कि बीएई सिस्टम्स कंपनी के कारखानों के बाहर हुए प्रदर्शन में एक हजार से ज्यादा श्रमिकों और श्रमिक संगठनों के सदस्यों ने भाग लिया है और गाजा में नरसंहार कर रही इजरायली सेना के लिए हथियार और गोला-बारूद की आपूर्ति तत्काल बंद करने की मांग की है।

Back to top button