पहाड़ों पर हुई बर्फबारी ने मैदानों में बढ़ाई ठिठुरन

पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ने लगी है, इस बीच पहाड़ों पर हुई बर्फबारी ने ठंड में इजाफा कर दिया है। अभी तक जहां एक पतले स्वेटर में काम चल जाता था, अब लोगों को बाहर निकलते समय मोटे और गर्म कपड़े पहनना पड़ रहा है। वहीं, राजधानी दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में तेज हवाएं चल रही हैं, जिसके वजह से लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है।

भारत के मौसम विभाग ने आज यानी शुक्रवार को बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड में हल्की बारिश की संभावना जताई है। गुरुवार की शाम को लखनऊ सहित वाराणसी में बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को इन क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री रहने की संभावना है।

13 दिसंबर तक दिल्ली में कोहरा छाया रह सकता है

मौसम विभाग ने बताया है कि 13 दिसंबर तक दिल्ली में सुबह-सुबह हल्का कोहरा छाया रह सकता है। राजधानी में हवा की गुणवत्ता गुरुवार को भी खराब श्रेणी में बनी रही। वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली की माने तो दिल्ली में बीते दिन वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 276 दर्ज किया गया।

दिल्ली की हवा दमघोंटू बनी हुई है

इस बीच गुरुवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में AQI ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया था। सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार सुबह 8 बजे आनंद विहार में एक्यूआई 348, आईटीओ में 313 और अशोक विहार इलाके में 323 रहा, लेकिन शुक्रवार सुबह तक इन आंकड़ों ने राजधानी की टेंशन बढ़ा दी है। आनंद विहार में 377 एक्यूआई दर्ज किया गया तो वहीं अली नगर में यह आंकड़ा 391 पहुंच गया है।

आने वाले 24 घंटों में पूर्वोत्तर भारत में बारिश

वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, गाजियाबाद में एक्यूआई 284, नोएडा में 279, ग्रेटर नोएडा में 288, फरीदाबाद में 285 और गुरुग्राम में 235 दर्ज किया गया। इसके अलावा स्काईमेट वेदर के ने बताया है कि आने वाले 24 घंटों में पूर्वोत्तर भारत में बारिश हो सकती है। वहीं, अगले 48 घंटों में नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय और असम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।

Back to top button