फरवरी में इस दिन से लग रहा है पंचक

ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, पंचक एक ऐसी अवधि है, जिसमें किसी भी प्रकार के मांगलिक कार्य नहीं किए जाते, वरना इसका शुभ परिणाम प्राप्त नहीं होता। इस अवधि के दौरान व्यक्ति को कुछ विशेष नियमों का ध्यान रखना होता है, ताकि अशुभ मानी गई इस अवधि का उसपर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े। ऐसे में आइए जानते हैं कि फरवरी माह 2024 में पंचक कब से शुरू हो रहे हैं। साथ ही जानते हैं इससे जुड़े कुछ नियम।

फरवरी में इस दिन से लग रहे हैं पंचक
पंचांग के अनुसार, जनवरी माह में पंचक का आरंभ 10 फरवरी, शनिवार के दिन सुबह के 10 बजकर 02 मिनट पर हो रहा है। वहीं, इसका समापन 14 फरवरी बुधवार के दिन सुबह 10 बजकर 44 मिनट पर होगा।

क्या होते हैं पंचक
हर महीने में कुछ ऐसे दिन होते हैं, जब किसी भी प्रकार के शुभ या मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है। पंचक असल में अशुभ नक्षत्रों का योग होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब पंचक की अवधि शनिवार से शुरू होती है, तो उन्हें बहुत-ही अशुभ माना जाता है। ऐसे में व्यक्ति को इस पंचक के दौरान कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इसे मृत्यु पंचक के नाम से जाना जाता है। ऐसे में जनवरी माह की तरह फरवरी माह में भी मृत्यु पंचक लगने जा रहे हैं।

इन बातों का रखें ध्यान
मान्यताओं के अनुसार, पंचक के दौरान विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश, गृह निर्माण जैसे शुभ कार्यों को करने से बचना चाहिए। इसके साथ ही पंचक के दौरान लेन-देन या सौदे करना भी शुभ नहीं माना जाता है, ऐसा करने पर व्यक्ति को धन की हानि झेलनी पड़ सकती है। व्यक्ति को पंचक की अवधि में दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करने से भी बचना चाहिए।

अगर किसी कारणवश इस दिशा में यात्रा करनी भी पड़े, तो ऐसे में यात्रा शुरू करने से पहले कुछ कदम पीछे मुड़ें और फिर दक्षिण दिशा में यात्रा शुरू करें। इसके साथ ही पंचक के दौरान चारपाई बनवाने या छत ढलवाने की भी मनाही होती है। क्योंकि ऐसा करने से व्यक्ति को धन हानि, गृह क्लेश की स्थिति बन सकती है।

Back to top button