आ रहा है Google से मुकाबला करने OpenAI का चैटजीपीटी Search Engine

ChatGPT लॉन्च करके पूरी दुनिया में अपना सिक्का जमाने वाली कंपनी OpenAI अब सर्च इंजन लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक ओपनएआई अपने सर्च इंजन को सीधे तौर गूगल से मुकाबला करने के लिए लेकर आ रही है।

ओपनएआई के सर्च इंजन का नाम चैटजीपीटी सर्च इंजन (ChatGPT search engine) होगा। खास है कि ये सर्च इंजन AI क्षमताओं से लैस होगा। इसे 9 मई को लॉन्च किए जाने की खबरें हैं।

रजिस्टर कराया नया डॉमेन
एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, OpenAI ने पिछले दिनों search.chatgpt.com नाम से सिक्योरिटी सर्टिफिकेट के साथ एक नया डॉमेन रजिस्टर कराया था, जो संकेत देता है कि कंपनी चैट जीपीटी पावर्ड सर्च इंजन पेश करने की योजना बना रही है।

इस यूआरएल को वर्तमान में चेक करने पर नॉट फाउंड का मैसेज आ रहा है। इसको लेकर Y कॉम्बिनेटर ने भी एक पोस्ट किया है। गौरतलब है कि Y कॉम्बिनेटर में ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन भी अध्यक्ष के रूप में पहले काम कर चुके हैं।

9 मई को हो सकता लॉन्च
इस डॉमेन नेम के आधार पर ओपनएआई के सर्च इंजन लाने की खबरों पर भरोसा नहीं किया जा सकता। लेकिन, कई मीडिया रिपोर्ट की माने तो चैटजीपीटी सर्च इंजन को 9 मई को लॉन्च किया जाएगा। ओपनएआई का सर्च इंजन गूगल की तरह ही काम करेगा। इसमें जेनरेटिव एआई पावर्ड टूल्स की पेशकश भी की जाएगी। यहां यूजर्स की क्वेरी का जवाब एआई इंटीग्रेशन के साथ दिया जाएगा। एआई जेनरेटेड कंटेंट रिलिवेंट वेब पेज दिखाएगा।

सबसे बड़ा सर्च इंजन है गूगल
मौजूदा समय में गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है। कंपनी के पास वर्तमान में 90 प्रतिशत से अधिक मार्केट शेयर है। जबकि दूसरे नंबर Microsoft Bing है। Google पिछले कुछ समय से अपने सर्च इंजन में AI फीचर्स भी शामिल कर रहा है। चैटजीपीटी जैसे जेनेरिक एआई-संचालित चैटबॉट के विपरीत एक सर्च इंजन विज्ञापन भी जल्द ही पेश किया जा सकता है।

Back to top button