पहले से और स्मार्ट हो जाएंगे Siri और Safari ऐप्स, मिलेंगे कई सारे AI फीचर्स

एपल इस साल लॉन्च होने वाले अपने डिवाइसेस और ऑपरेटिंग सिस्टम में बड़े बदलाव की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी अपने डिवाइसेस में iOS 18 अपडेट के साथ आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स (AI) और कई हार्डवेयर अपग्रेड ऑफर करने की प्लानिंग कर रहा है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि iPhone के Safari, Notes, Siri और दूसरी ऐप्स का यूजर एक्सपीरियंस AI की मदद से बेहतर किया जा रहा है। हालांकि, अब एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसमें एपल के अपकमिंग सफाई अपग्रेड और AI फीचर्स के बारे में जानकारी सामने आई हैं। कंपनी इनसे अपने अपकमिंग इवेंट WWDC में पर्दा उठाएगी।

iOS 18 में Safari को मिलेंगे AI फीचर्स
Apple Insider की रिपोर्ट के मुताबिक, iOS 18 की एआई से जुड़ी कैपेबिलिटीज को लेकर बताया जा रहा है कि यह Apple के Ajax large language model (LLM) पर रन करेगा। इसके एआई फीचर्स की बात करें तो इसमें टैक्स्ट समराइज, डॉक्यूमेंट एनालाइसिस और सिरी, स्पॉटलाइट सर्च, मैसेज, मैल और सफारी जैसे ऐप पर एआई बेस्ड सर्च ऑप्शन शामिल है।

सफारी की बात करें तो इसे मिलने वाले एआई फीचर्स में टैक्स्ट समराइजेशन मेजर एआई हाइलाइट है। इसकी मदद से यूजर्स वेब पेज और आर्टिकल की समरी जनरेट कर सकते हैं।

Siri AI अपडेट
नए अपडेट के साथ Siri पहले से ज्यादा स्मार्ट हो जाएगी। Siri को लेकर बताया जा रहा है कि यह आईफोन की कई ऐप्स से इंटीग्रेट होगी। बताया जा रहा है कि सिरी मैसेज को पढ़कर रिप्लाई भी खुद से जनरेट करने के काबिल होगी।

सफारी और सिरी में ये बदलाव आने वाले iOS 18 अपडेट के साथ देखे जा सकते हैं। ये सभी फीचर्स और फंशन फिलहाल डेवलमेंट और टेस्टिंग स्टेज में हैं। इनमें से कुछ फीचर्स को कंपनी 10 जून के आयोजित होने वाले WWDC इवेंट में शो कर सकती है।

Back to top button