दूध के इन चमत्कारी उपायों से घर में होगा सुख-समृद्धि का आगमन

दूध का प्रयोग स्वादिष्ट डिश बनाने के अलावा पूजा-पाठ में भी किया जाता है। साथ ही तंत्र-मंत्र की साधनाओं में भी दूध का इस्तेमाल किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है। ज्योतिष शास्त्र में दूध से संबंधित उपायों के बारे में बताया गया है। माना जाता है कि दूध के इन उपायों को करने से इंसान को जीवन की सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

दूध के उपाय
सोमवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद साफ वस्त्र धारण करें। एक बर्तन में दूध लेकर उसमें काली मिर्च डालें। इसके बाद दूध को शिव मंत्र के जाप के साथ शिवलिंग पर अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। साथ ही महादेव प्रसन्न होंगे।
अगर आपको जीवन में अधिक मेहनत करने के बाद भी आर्थिक तंगी से छुटकारा नहीं मिल रहा है, तो ऐसे में आप रविवार की रात एक गिलास सोते समय अपने सिर के नजदीक रख दें। दूध को दाहिने हाथ की तरफ रखें। सुबह होने पर इसे बबूल के पेड़ की जड़ में अर्पित कर दें। यह उपाय लगातार 11 रविवार तक करें। माना जाता है कि इससे आपको जल्द ही आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलेगी।
चंद्रमा को दूध अर्पित किया जाता है। मानसिक रूप से परेशान होने की स्थिति में चंद्र देव को दूध का अर्घ्य दें। माना जाता है कि यह उपाय करने से इंसान को जीवन में शांति प्राप्त होती है।
तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। रोजाना सुबह और शाम इस पौधे के पास दीपक जलाएं और पूजा करें। इस दौरान पौधे में दूध भी अर्पित करें। इस उपाय को करने से घर की दरिद्रता दूर होती है और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Back to top button