राष्ट्रपति की स्पीच पर ऑफिस में न्यूड हुए लोग

राष्ट्रपति की स्पीच पर ऑफिस में न्यूड हुए लोगसोशल नेटवर्क के यूजर्स ने बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंका की बातों को शब्दशः ले लिया। राष्ट्रपति ने बेलारूस की राजधानी मिंस्क में नैशनल असेंबली में स्पीच दी थी। उन्होंने अपने नागरिकों से कड़ी मेहनत की बात करते हुए ‘to strip and work’ की अपील की थी। अलेक्जेंडर ने ‘डिवेलप’ शब्द की जगह ‘अनड्रेस’ बोल दिया था। लोगों ने इसे इसी रूप में ले लिया और वे वर्कप्लेस पर न्यूड होकर काम करते हुए तस्वीरें पोस्ट करने लगे।

राष्ट्रपति अलेक्जेंडर भावुक अपील

हालांकि कुछ रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि उन्होंने लोगों से ऐसा जानबूझकर भावुक अपील की थी। बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंका ने अपने नागरिकों से न्यूड होकर पसीने बहने तक काम करने की भावुक अपील की तो इसके कई कारण थे। बेलारूस की आर्थिक स्थिति इन दशकों में सबसे बदतर हो गई है। वहां की करंसी रूबल की कीमत लगातार गिर रही है। बेरोजगारी चरम पर है। यहां कड़ी मेहनत करने के सिवा विकल्प ही क्या है?

प्रेजिडेंट की स्पीच के बाद बेलारूस के कई नागरिकों ने ऐसा ही किया। दर्जनों लोगों ने वर्कप्लेस पर बिना कपड़े के काम करना शुरू कर दिया। इसकी तस्वीरें भी लोगों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कीं। ये तस्वीरें हैशटैग #getnakedandwork (#раздеватьсяиработать) से पोस्ट की गईं।

मामला केवल तस्वीर शेयर करने तक ही सीमित नहीं रहा। इन्होंने प्रेजिडेंट के मेसेज को लेकर सॉन्ग भी रेकॉर्ड किए। हफ्ते भर बाद हैशटैग बेलारूस के बाहर भी आया। रूस, यूक्रेन और बाल्टिक देशों के यूजर्स ने वर्कप्लेस की न्यूड तस्वीरें पोस्ट की हुई देखीं।

Back to top button