आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम, जानिए पूरा तरीका…

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अब तक (12th January, 2020) 11,86,16,078 लोगों का कार्ड बन चुका है। वहीं आयुष्मान योजना के अंतर्गत 74,84,202 लाभार्थी अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा चुके हैं। बता दें (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY) को शुरु हुए एक साल से ज्यादा हो चुके हैं। इस योजना के तहत 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है। आपका नाम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है या नहीं, यह जानने के लिए हम आपको आसान तरीका बताने जा रहे हैं..

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) की सभी जानकारी सरकारी वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/ पर दी गई है। इस पेज पर जाकर हम नीचे लिखे तरीकों से यह पता कर सकते हैं कि इस लिस्ट में आपका नाम है कि नहीं?

राशनकार्ड के नंबर के जरिए

आप राशन कार्ड नंबर का भी उपयोग कर सकते हैं। राशन कार्ड विकल्प का चुनाव करने के बाद राशनकार्ड नंबर भरने के लिए खाली स्थान जगह दिखने लगेंगी। इस स्थान को भरकर नीचे Search के बटन को क्लिक करने के बाद आपका नाम सर्च रिजल्ट में दिखाई देने लगता है। Search By Mobile Number विकल्प के जरिए भी नाम कन्फर्म किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: स्वेटर घोटाला: UP के स्कूली बच्चों को स्वेटर बांटने में हुआ बड़ा घोटाला, कंपनी के मालिक पर FIR

व्यक्तिगत जानकारी के जरिए

इस ऑप्शन के जरिए अपने राज्य का नाम भरते ही उसके नीचे एक खाली बॉक्स दिखेगा। इस बॉक्स में दिख रहे चार विकल्प में से Search By Name विकल्प का चुनाव करना होगा। नाम भरने के बाद दिख रहे खाली स्थानों में पिता का नाम, माता का नाम, पत्नी या ​पति का नाम, लिंग (पुरुष, महिला या ट्रांसजेंडर), उम्र, जिला का नाम, गांव या कस्बे का नाम और पिनकोड नंबर शामिल हैं।

निशुल्क हेल्पलाइन के जरिए

आयुष्मान योजना से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए केंद्र सरकार ने निशुल्क हेल्पलाइन नंबर 14255 जारी किया है। कोई भी व्यक्ति इस हेल्पलाइन नंबर पर कभी भी कॉल करके जानकारी हासिल कर सकता है। इस हेल्पलाइन पर हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कई प्रमुख भाषाओं में जानकारी मिल जाएगी।

Back to top button