अपनाए ये घरेलु नुश्खे मिलेगा दांतो के दर्द से राहत…..

दांतो के दर्द से कई समस्याए शुरू हो जाती है इतना ही नहीं कई बार ये समस्याए विकराल रूप भी ले लेती है जिससे कान और सिर दर्द जैसी समस्याए भी शुरू हो जाती है इसलिए समय रहते इसका इलाज करना जरुरी है दांतों का दर्द शरीर के किसी अन्य भाग के दर्द से अलग होता है। अक्सर लोगों को आप जानते होंगे जो दांत दर्द के लिए घरेलू उपाय बताते रहते हैं। हम यहां आपको आसान घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो आपके दांत दर्द में राहत पहुंचा सकते हैं। अगर दांतों का दर्द ज्यादा हो या लगातार रहता हो तो डेंटिस्ट को जरूर दिखाएं।

अमरूदअमरूद के पत्तों का भी इस्तेमाल कई घरेलू उपचार में किया जाता है। अमरूद के नये पत्ते आपके दांतों के दर्द के लिए बहुत असरदायक होते हैं। आपको नए पत्ते अच्छे से साफ करके हल्के-हल्के चबा सकते हैं या इन्हे उबालकर इसके पानी से कुल्ला करते हुए मुंह साफ करें। इसे करने के बाद आपको जल्द आराम मिलेगा।

लहसुनलहसुन में भी दर्द निवारक पदार्थ पाए जाते हैं। इसकी एक या दो कली को दर्द वाले दांत से हल्के-हल्के ऐसे चबाना होता है कि उसका रस मसूड़ों मे रिसता रहे। ऐसा 10 से 15 मिनट कर सकते हैं आपको दर्द से राहत मिलेगी।

प्याजहमारे भारतीय खान-पान का सबसे अहम चीज प्याज है। इसमें एंटिसेप्टिक पदार्थों की मौजूदगी दांतों के दर्द को कम करता है। इसके लिए आपको सिर्फ प्याज के टुकड़े को दांतों से हल्के-हल्के कुचलना है। अगर कुचलने मे समस्या आ रही है तो आप प्याज के रस को भी दांतों मे लगा सकते हैं।

दांतो के दर्द में इन घरेलु उपायों से आपको आराम मिल सकता है लेकिन अगर आराम न मिले या दर्द ज्यादा और असहनीय हो तो तुरंत डॉक्टरी सलाह जरूर ले।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 16 =

Back to top button