तेल कंपनियों ने घटाए हवाई ईंधन के दाम

बिजनेस डेस्कः सरकारी तेल कंपनियों ने एयरलाइंस कंपनियों को बड़ी राहत देते हुए टर्बाइन फ्यूल (ATF) के दाम में कटौती करने का फैसला किया है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने इसकी जानकारी दी है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जेट फ्यूल की कीमतों में लगातार चौथी बार कटौती की है। एटीएफ के दाम में 1,221 रुपए प्रति किलोलीटर तक की कटौती की गई है। नई दरें 1 फरवरी 2024 से लागू हो चुकी हैं।

जानिए प्रमुख शहरों में ATF की नई दरें

तेल कंपनियों ने दिल्ली में घरेलू एयरलाइंस के लिए 1,221 रुपए प्रति लीटर की कटौती की है। इसके बाद राजधानी दिल्ली में एटीएफ के दाम घटकर 1,00,772.17 रुपए प्रति किलोलीटर हो गए हैं। आज की कटौती के बाद मुंबई में एटीएफ के दाम 94,246.00 रुपए प्रति किलोलीटर पर आ गया है। कोलकाता में जेट फ्यूल की कीमत 1,09,797.33 किलोलीटर और चेन्नई में 1,04,840.19 रुपए लीटर तक पर आ गई है।

क्या ग्राहकों को मिलेगा सस्ती हवाई यात्रा का फायदा?

तेल कंपनियों द्वारा लगातार यह चौथी बार है जब एविएशन टर्बाइन फ्यूल में कटौती की गई है और कीमत करीब 1,221 रुपए तक कम हो गई है। इस कटौती के बाद यह उम्मीद जताई जा रही है कि एयरलाइंस कंपनियों को जबरदस्त फायदा होगा। ऐसे में इसका असर हवाई किराये पर भी दिख सकता है, हालांकि, कंपनियां इसका कितना फायदा ग्राहकों को देती यह अभी तक साफ नहीं है।

एक विमानन कंपनी की ऑपरेशनल कॉस्ट में कम से कम 50 फीसदी हिस्सा एटीएफ का होता है, ऐसे में एटीएफ में कटौती से एयरलाइंस कंपनियों को बड़ी राहत मिल सकती है। इससे पहले 1 जनवरी को भी तेल कंपनियों ने एविएशन टर्बाइन फ्यूल के दामों में कटौती की थी।
 

Back to top button