सांपों की दुनिया का सबसे बड़ा ‘अभिनेता’, खतरे के वक्त करता है मरने का नाटक!

जब सांपों की बात चलती है तो इंसान के अंदर एक अजीब सा डर बैठ जाता है. सांप ऐसे जीव हैं कि वो अगर टीवी पर दिख जाएं या फिर किसी बंद पिंजड़े में, उन्हें देखकर एक समान ही डर लगता है. पर टीवी पर दिखने वाले सांप कई बार नकली होते हैं, या ग्राफिक्स से बने होते हैं. हालांकि, दुनिया में एक ऐसा सांप भी है, जो पूरी तरह असली है, मगर टीवी वाला लगता है, वो इसलिए क्योंकि ये सांप एक्टिंग करता है और अभिनय के मामले में उसे अगर सांपों की दुनिया का सबसे बड़ा अभिनेता (Snake play dead viral video) कहा जाए, तो गलत नहीं होगा. कई बार तो ये कोबरा जैसे सबसे जहरीले सांप की भी नकल उतारने लगता है.

ट्विटर अकाउंट @tradingMaxiSL पर हाल ही में एक सांप का वीडियो (Actor snake of serpent world) पोस्ट किया गया है जो कमाल की एक्टिंग करता दिख रहा है. वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा गया- “हॉगनोस स्नेक्स (Hognose snakes) को सांपों की दुनिया का सबसे बड़ा ड्रामा क्वीन कहा जाता है. इस प्रक्रिया को Thanatosis कहते हैं, यानी शिकारी से बचने के लिए मरने का नाटक करने की कला. सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि ये सांप कोबरा की भी नकल करता है.” ये कोबरा की तरह खोद को पूरी तरह चपटा कर सकते हैं और उसी की तरह हिस की आवाज निकालते हैं.

सांप ने की मरने की एक्टिंग
वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं कि जैसे ही कोई व्यक्ति सांप को उंगली से छूता है, वैसे ही वो अपना मुंह खोलकर पलट जाता है और शरीर को गोल घुमा लेता है. फिर वो अपने शरीर को जरा भी नहीं हिलाता. सांप काफी छोता है, मगर एक्टिंग बखूबी कर रहा है. उसकी जीभ कुछ-कुछ हिलती लग रही है. पर उसे देखकर ये कह पाना मुश्किल है कि वो जिंदा है या मरा हुआ है.

किन मामलों में खास है ये सांप?
आपको बता दें कि इस सांप को हॉगनोस स्नेक कहते हैं. इसकी लार में जहर होता है, पर वो इतना खतरनाक नहीं होता कि इंसानों की जान ले सके. ये सिर्फ छोटे जीवों को ही शिकार बनाते हैं. जब इन्हें खतरा महसूस होता है तो ये मरने का नाटक करते हैं. जब वो ये हरकत करते हैं, तो पूरी तरह अलर्ट मोड में होते हैं. इनके जहर वाले दांत मुंह में अंदर की तरफ होते हैं, ना कि बाहर की ओर. ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि इनकी लार में जहर होता है, जिसे खून में मिलाने की जरूरत नहीं पड़ती है.

Back to top button