एसएन के चिकित्सकों का कमाल: एसिड पीने से सिकुड़ गई थी युवक की खाने की नली, 9 घंटे चला ऑपरेशन

आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज के गैस्ट्रोसर्जरी विभाग ने एसिड पीने की वजह से सिकुड़ी हुई खाने की नली का जटिल ऑपरेशन सफलता पूर्वक किया। प्राचार्य डॉ. प्रशांत गुप्ता ने बताया कि 27 वर्षीय युवक ने ढाई वर्ष पूर्व एसिड पी लिया था। जिससे खाने की नली और पेट में सिकुड़न आ गई थी।

मरीज की नली को एंडोस्कोपी करके बार बार चौड़ा करने के बावजूद मुंह से पानी भी नहीं पी पा रहा था। वह सिर्फ पेट में डाली गई नली से लिक्विड ले रहा था, जिसकी वजह से वह अपना कोई काम भी नहीं कर पा रहा था। जांचों के बाद गैस्ट्रोसर्जरी टीम ने सर्जरी कर बड़ी आंत को छाती से होते हुए गले में लाया गया और खाने की नली के साथ जोड़ा गया। इस बड़ी आंत को पेट के साथ और पेट को छोटी आंत व छोटी आंत को बड़ी आंत के साथ जोड़ा गया। नौ घंटे तक चले जटिल ऑपरेशन के बाद टीम का सफलता मिली। सर्जरी में गैस्ट्रोसर्जरी टीम के सहायक प्रो. डॉ. प्रतिक शाह, सहायक प्रो. डॉ. विक्रम सिंह सोढा, डॉ. ऋषभ और डॉ. निखिल (रेजिडेंट) और एनेस्थीसिया टीम डॉ. नरेंद्र और उनकी टीम रही।

ऑपरेशन के बाद पांच दिन रखा आईसीयू में
ऑपरेशन के बाद मरीज पांच दिन आईसीयू में रहा, जिसमे आईसीयू इंचार्ज डॉ. अतिहर्ष अग्रवाल और उनकी टीम का मरीज को बिना कोई कम्प्लीकेशन रिकवरी कराने में काफी योगदान रहा। मरीज अब मुंह से सब खा पी सकता है। मरीज को ऑपरेशन के दस दिन बाद छुट्टी कर दी गई।

Back to top button