प्रधानमंत्री मोदी ने 10 साल में देश में एक नई कार्य संस्कृति की शुरूआत की: अमित शाह

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 10 साल में देश में एक नई संस्कृति की शुरूआत की। उन्होंने जो कहा, वो किया और वादों को धरातल पर उतारने का काम किया। उन्होंने देश की 13 करोड़ महिलाओं को गैस सिलिंडर दिए। एक करोड़ लोगों के घर में पाइप से गैस पहुंचाई। 14 करोड़ लोगों के घरों में नल से जल पहुंचाया। 14 करोड़ शौचालय बनाए, तीन करोड़ से अधिक घर बनाए और 60 करोड़ गरीबों को प्रति माह पांच किलो अनाज मुफ्त दिया।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह सोमवार को द्वारका में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने ग्रामीण इलाकों के विकास के लिए ‘दिल्ली ग्रामोदय अभियान’ के तहत 383 करोड़ रुपए की लागत से 41 गांवों में पाइप नैचुरल गैस सुविधा और 178 गांवों में विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन किया। उनके साथ केंद्रीय आवास और शहरी विकास एवं पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उपराज्यपाल वीके सक्सेना सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। इस मौके पर अमित शाह ने कहा कि 10 साल गरीबों के कल्याण और गांवों के विकास के नाम रहे। प्रधानमंत्री ने शहर और गांव के जीवन के बीच का अंतर समाप्त करने के लिए अनेक कदम उठाए और इसके अच्छे नतीजे मिले।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आज दिल्ली के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है, क्योंकि दिल्ली के 41 गांवों में पाइपलाइन से गैस पहुंचने की शुरुआत हो रही है। इसके साथ ही 178 गांवों के विभिन्न विकास कार्यों की शुरूआत हो रही है। दिल्ली के गांवों में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास और जीवनस्तर को सुधारने के लिए 900 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे, लेकिन इस पैसे का कोई उपयोग नहीं होता था। उन्होंने कहा कि गांवों में बेहतर सड़कें, तालाबों का निर्माण, पौधारोपण, जल निकासी, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सीवेज पंपिंग स्टेशन, पेयजल सुविधा, ड्रेनेज, रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रावधान, पार्क, खेल के मैदान, सामुदायिक भवन, ग्रामीण पुस्तकालय, सोलर स्ट्रीट लाइट, सीसीटीवी कैमरे और पशुओं के लिए चारागाहों का निर्माण जैसे कामों को एक विजन के साथ पूरा किया गया है।

दिल्ली में दो प्रकार के लोग, एक काम कर रहे दूसरे घोटाला
अमित शाह ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार पर अप्रत्यक्ष तौर पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि राजनीति में दो प्रकार के लोग होते हैं। एक वह जो कहते हैं वो करते हैं। दूसरे वह जो कहते हैं उससे बिल्कुल उल्टा करते हैं। दिल्ली में ही दोनों प्रकार के लोग हैं। पीएम मोदी जो कहते हैं वो एक ही टर्म में पूरा करते हैं। वहीं एक वो हैं जो दिल्ली में लगातार भ्रष्टाचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड का 78 हजार करोड़ का घोटाला, 125 करोड़ का बंगला और नौ करोड़ का शीशमहल की रिपेयरिंग का घोटाला, क्लासरूम घोटाला, मोहल्ला क्लीनिक के नाम पर घोटाला, सार्वजनिक वाहनों में लगने वाले पैनिक बटन में घोटाला, बस खरीदी में घोटाला और वे कहते हैं कि वह कट्टर ईमानदार हैं।

Back to top button