अब तीन बार दे सकेंगे सीए की फाउंडेशन व इंटरमीडिएट की परीक्षा…

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की फाउंडेशन व इंटरमीडिएट की परीक्षा अब छात्र तीन बार दे सकेंगे। यह परीक्षा मई-जून, सितंबर व जनवरी में आयोजित की जाएंगी। अब तक फाउंडेशन व इंटरमीडिएट की परीक्षा साल में दो बार देने का अवसर मिलता था। फाइनल स्तर की परीक्षा पहले की तरह मई व नवंबर में ही होती रहेगी। संस्थान ने छात्रों की सुविधा के लिए तीन बार परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की है।

सीए बनने के लिए सबसे पहले स्तर के रूप में फाउंडेशन की परीक्षा देनी होती है। जिन छात्रों ने बारहवीं की परीक्षा पास की हो वे फाउंडेशन स्तर की परीक्षा में बैठ सकते हैं। इस स्तर को पास करने के बाद वह दूसरे स्तर इंटरमीडिएट में प्रवेश करने योग्य हो जाते हैं। इंटरमीडिएट स्तर की परीक्षा पास करने के बाद फाइनल परीक्षा होती है, जिसे पास करने के बाद छात्र सीए बन जाता है।

फाउंडेशन कोर्स की सितंबर 2024 होने वाली परीक्षा के लिए पंजीकरण एक मई तक कराया जा सकता है। वहीं इंटरमीडिएट की जनवरी 2025 में होने वाली परीक्षा के लिए भी पंजीकरण करने की अंतिम तिथि एक मई है। आईसीएआई ने स्पष्ट किया है कि जिन छात्रों ने एक जनवरी 2024 तक फाउंडेशन रूट या डायरेक्ट एंट्री रूट के माध्यम से इंटरमीडिएट कोर्स में पंजीकरण कराया है, वे सितंबर 2024 इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र हैं।

Back to top button