नई दिल्ली एक्सप्रेस, वैष्णो देवी सहित दर्जन भर ट्रेन्स आज रहेगी रद्द

जालंधर: ट्रेनों के रद्द होने से यात्रियों को होने वाली परेशानी खत्म होने का नाम नहीं ले रही, इसी क्रम में 30 अप्रैल को जालंधर सिटी स्टेशन से नई दिल्ली जाने वाली एक्सप्रैस ट्रेन व वैष्णों देवी जाने वाली कटरा की ट्रेन रद्द रहेगी।यात्रियों को राहत देने के उद्देश्य से रेलवे द्वारा ट्रेनों के रूट डायवर्ट करके ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। इससे यात्रियों को देरी भले ही हो रही है लेकिन ट्रेनों के जरिए वह अपनी मंजिल तक पहुंच पा रहे हैं। इसी क्रम में विभाग द्वारा आज 100 से अधिक ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए।

वहीं, ट्रेनों के रद्द होने के चलते विभाग द्वारा यात्रियों को भुगतान करने की राशि का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इससे विभाग को भारी नुक्सान हो रहा है। आंकड़ों के मुताबिक रेल विभाग द्वारा 17 से 28 अप्रैल तक 14,386 यात्रियों को 77,95,345 रुपए का रिफंड किया जा चुका है। यह आंकडे 28 अप्रैल तक हैं जबकि भुगतान 78 लाख के पार पहुंच चुका है। ट्रेनों के इतंजार में परेशान होने वाली यात्रियों की सुविधा को देखते हुए विभाग द्वारा कई ट्रेनों को आने वाले दिनों के लिए रद्द कर दिया गया है। इस सूची में 46 के करीब ट्रेनें शामिल हैं। इन ट्रेनें में ऐसी कई ट्रेनें हैं जिनका सिटी रेलवे स्टेशन या जालंधर कैंट में आना जाना नहीं होता। जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन से होकर आगे निकलने वाली दर्जन भर ट्रेनों को रद्द किया गया है जिनमें मुख्य तौर पर निम्र ट्रेनें शामिल हैं। इनमें ट्रेन संख्या 04689 (अंबाला कैंट-जालंधर सिटी), 12241 (अमृतसर-चंडीगढ़), 12459-12460 (नई दिल्ली-अमृतसर), 12497-12498 (दिल्ली-अमृतसर शान-ए-पंजाब), 14033-14034 (पुरानी दिल्ली-कटड़ा), 12053-12054 (अमृतसर-हरिद्वार), 14681-14682 (नई दिल्ली-जालंधर सिटी), 22429-22430 (पुरानी दिल्ली-पठानकोट) ट्रेनें शामिल हैं।

स्टेशन पर पसरा सन्नाटा, दोपहर में दिखा कर्फ्यू जैसा माहौल
ट्रेनों के रद्द होने के चलते रेलवे के प्रति यात्रियों का मोह भंग हो रहा है। इसी क्रम में सिटी रेलवे स्टेशन पर दिन के समय सन्नाटा पसरा हुआ दिखाई दिया। स्टेशन पर लोगों का आवागमन बेहद कम हो चुका है और रूटीन के मुकाबले कुछ प्रतिशत लोग ही स्टेशन पर आ रहे हैं। इसके चलते स्टेशन पर दोपहर के समय कर्फ्यू जैसा माहौल देखने को मिल रहा है। आमतौर पर स्टेशन पर रात के 2 बजे भी रश रहता है, लेकिन अब किसानों के प्रदर्शन के चलते तस्वीर ही बदली हुई है।

अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं
कामकाज के सिलसिले से आने वाले यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और अभी आने वाले दिनों में भी यात्रियों को किसी तरह की राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही। लोगों का कहना है कि जो स्थिति बनी हुई है, उससे बेहद परेशानियां हो रही है, इसलिए विभाग को इसका कोई ऐसा समाधान निकालना चाहिए जिससे लोगों को इस दिक्कतों से निजात मिल सके। जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में भी राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही।

Back to top button