जेएनयू : छात्रों के विरोध के कारण अमेरिकी राजदूत का दौरा टला

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) कैंपस में छात्रों के विरोध के कारण सोमवार को अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी का दौरा टल गया। जेएनयू छात्रसंघ अमेरिकी राजूदत के कैंपस दौरे का विरोध कर रहा था। अमेरिकी राजदूत को स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्ट्डीज के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जेएनयू कैंपस आना था, लेकिन छात्रसंघ सुबह से अमेरिकी राजदूत के कैंपस आने का विरोध कर रहा था। उधर, जेएनयू प्रशासन का कहना है कि कार्यक्रम के लिए अगली तिथि निर्धारित की जाएगी।

जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष धनंजय ने बताया कि सोमवार को स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज की ओर से भारत-अमेरिका सदी का सबसे महत्वपूर्ण संबंध विषय पर कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा था। इसीलिए स्कूल ऑफ इंटरनेशनल की ओर से अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी को बुलाया गया था, लेकिन छात्रसंघ अमेरिकी राजदूत के दौरे का शुरू से ही विरोध कर रहा था। छात्रसंघ ने अमेरिकी राजदूत के दौरे को लेकर विरोध प्रदर्शन की कॉल दी थी। छात्रों के विरोध के कारण अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी सोमवार को नहीं आ सके हैं।

धनंजय ने बताया कि छात्रसंघ फिलिस्तीन के साथ एकजुटता प्रदर्शित करते के लिए अमेरिकी राजदूत को कार्यक्रम में बुलाने का विरोध कर रहा था। अमेरिकी राजदूत तो कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए लेकिन छात्र विरोध प्रदर्शन करते रहे। कार्यक्रम स्थल के बाहर छात्र फ्री फिलिस्तीन, नेतन्याहू के लिए और पैसा नहीं और नरसंहार बंद करो जैसे नारे लिखकर भी विरोध प्रदर्शन करते रहे। वहीं, अमेरिका में भारतीय छात्रों की हत्या के बढ़ते मामलों पर भी आपत्ति थी।

Back to top button