दिल्‍ली-NCR में आज से बढ़ेगी गर्मी, कई राज्‍यों में आंधी-बारिश का अलर्ट

दिल्‍ली में बीते दिन क्षेत्र में 2.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई और दिन के समय तेज सतही हवा चली। शनिवार को न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री और अध‍िकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहा।

वहीं, आज से अधि‍कतम तापमान में दो दिन तक रोज एक-एक डिग्री वृद्धि का अनुमान है, ज‍िससे लोगों की परेशानी बढ़ेगी। इसके अलावा हफ्तेभर बा‍रिश होने की गुजांइश नहीं है।

आईएमडी द्वारा मौसम को लेकर जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार, कई राज्‍यों में आज आंधी, बारिश, ओलावृष्टि तो कुछ में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है।

सोर्स- आईएमडी

यूपी, उत्‍तराखंड, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गोवा, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु व पुडुचेरी कई जिलों व स्‍थानों पर हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, ओडि‍शा में मौसम वैज्ञानि‍क उमाशंकर दास ने बताया कि 13 दिनों से राज्‍य हीटवेव की मार झेल रहा है। यहां हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी के अनुसार, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू-कश्‍मीर, उत्‍तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, एमपी, छत्‍तीसगढ़, तेलंगाना, तम‍िलनाडु, पुडुचेरी, महाराष्‍ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ में आंधी और आकाशीय बिजली गरजने-चमकने की संभावना है।

उत्‍तराखंड में मौसम मेहरबान
देहरादून टिहरी चमोली एवं रुद्रप्रयाग में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई, जबकि बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम में बर्फबारी हुई, जिससे अधिकतम तापमान तीन से छह डिग्री सेल्सियस तक कम हो गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली।

आज रविवार को देहरादून में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, देहरादून , चमोली और पिथौरागढ़ में कुछ स्‍थानों पर आकाशीय बिजली चमकने के साथ ओले पड़ सकते हैं। वहीं, ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का अनुमान है।

Back to top button