लंबे समय तक स्नैक्स को स्टोर करने के लिए ये भारतीय व्यंजन करें ट्राई

भारत एक ऐसा देश है, जहां का हर व्यंजन काफी खास और अलग है। देश-विदेश में भी इन व्यंजन को काफी पसंद किया जाता है। नाश्ते से लेकर रात के खाने तक कई तरह की डिशेज बनाई जाती हैं। यही वजह है कि अलग-अलग जगह लोग अलग-अलग तरह के व्यंजन का लुत्फ उठाते हैं। वहीं, कुछ पकवान ऐसे भी हैं, जिन्हें आप लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं और कभी भी आनंद उठा सकते हैं। आज हम आपके लिए वे स्नैक्स लेकर आए हैं, जिन्हें आप लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं।

मठरी
मठरी बनाने के लिए मैदे में घी का मोयन डालें, फिर नमक, अजवाइन, कलौंजी मिलाकर थोड़ा पानी डालकर स्मूथ आटा गूंथें। फिर इससे छोटी और थोड़ी मोटी पूरियां बनाएं। ये स्नैक्स कम से कम दस से पंद्रह दिन तक चलता है।

मीठी पूड़ी
मीठी पूड़ी भी एक टेस्टी स्नैक्स है, जो कम से कम एक हफ्ते और दस दिन तक स्टोर करके रखा जा सकता है। इसे बनाने के लिए मैदे या गेहूं के आटे में मोयन डालकर चीनी घुले पानी से आटा गूंथकर छोटी लोइयां बनाएं। इसके बाद इससे छोटी और मोटी पूरियां तलें।

रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स
रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स काफी फायदेमंद होते हैं और इनका स्नैक्स के रूप में भी खाया जाता है। ये एक महीने तक चलने वाला स्नैक है। इसे बनाने के लिए काजू, किशमिश, बादाम, अखरोट और पिस्ता को रोस्ट करके इसमें थोड़ी सी काली मिर्च, नमक और चाट मसाला मिलाएं।

चूरा नमकीन
चूरा नमकीन एक टेस्टी स्नैक्स के रूप में खाया जाता है। यह काफी लोगों की पसंद है। इसे कम से कम एक महीने तक चलाया जा सकता है। यह हेल्दी भी होता है। इसे बनाने के लिए महीन चूरा, मूंगफली, मिर्च, करी पत्ता को तेल में फ्राई करके चूरा नमकीन तैयार कर लें।

नमकीन पारा
नमकीन पारा बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को काफी पसंद आता है। मैदे से बनने वाला ये स्नैक्स लंबे समय तक चलाया जा सकता है। लगभग सभी घरों में इसे बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए मैदा में आप नमक, अजवाइन और तोड़ा सा तेल डालकर आटा गूंथ लें। इसकी लोइयां बेलकर, बड़ी रोटी बनाएं और पारे के आकार में काटकर तल लें।

Back to top button