GST की वजह से भारत को होगा ये बड़ा लाभ, सुधरेगी भारत की रैंकिंग

नोटबंदी और GST को लेकर चारों तरफ से आलोचना झेल रही केंद्र की BJP सरकार को विश्व बैंक से बड़ी राहत मिली है. भारत पहली बार ईज ऑफ डूईंग बिजनेस रैंकिंग में दुनिया के शीर्ष 100 देशों में जगह बनाने में कामयाब रहा है.GST

विश्व बैंक द्वारा जारी की गई कारोबार सुगमता रैंकिंग ने देश की अर्थव्यवस्था में काफी सकारात्मक माहौल बना दिया है. इसे लेकर जब बैंकरों और विशेषज्ञों से राय ली गई तो उनका भी कहना है कि GST के चलते विश्व बैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत की स्थिति में अभी और सुधार होगा.

विश्व बैंक की ताजा कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत 30 स्थानों की छलांग के साथ 100वें स्थान पर आ गया है.

यस बैंक के प्रबंध निदेशक राणा कपूर ने कहा, “अगले साल जब कारोबार सुगमता रैंकिंग का आकलन किया जाएगा तो जीएसटी को शामिल करने के बाद भारत की रैंकिंग में और सुधार आ जाएगा.”

इसे भी पढ़े: हिमाचल प्रदेश के किसानों को कांग्रेस ने ये बड़ी सौगात देने का किया वादा

उल्लेखनीय है कि विश्व बैंक द्वारा जारी इस ताजा कारोबार सुगमता रैंकिंग को तैयार करने में जीएसटी को शामिल नहीं किया गया है. भारत में कर प्रणाली में बड़ा सुधार करते हुए इसी साल एक जुलाई से जीएसटी को लागू किया गया है.

एक्सिस बैंक की प्रबंध निदेशक शिखा शर्मा का कहना है, “जीएसटी विधेयक का पारित होना देश की अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा घटनाक्रम था. इसके अलावा लाइसेंसिंग और कर ढांचे में सुधार से भी भारत की स्थिति सुधरी है.

इससे भारत कारोबारी निवेश की दृष्टि से अधिक अनुकूल हो गया है. केपीएमजी का मानना है कि इस सूची में 50वें स्थान पर आने के लिए अभी लंबा रास्ता तय करना होगा. इसके लिए भारत को मजबूती से आगे बढ़ना होगा.”

Back to top button