जम्मू-कश्मीर में बारिश-बर्फबारी के बाद भूस्खलन, जम्मू-श्रीनगर हाइवे बहाल…

जम्मू में मंगलवार को धूपी खिली। हालांकि घाटी में अभी बादल छाए हुए हैं। जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में सोमवार को मौसम के बदले मिजाज से झमाझम बारिश और पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। कई इलाकों में आंधी तूफान से जनजीवन प्रभावित हुआ। बारिश के बाद कई पहाड़ी इलाकों के साथ मैदानी क्षेत्रों में बिजली सप्लाई ठप हो गई। कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश से जलभराव की स्थिति हो गई।

इसी बीच मंगलवार को जम्मू-श्रीनगर हाईवे को आंशिक रूप से बहला कर दिया है। अभी फंसे हुए वाहनों को प्रमुखता के आधार पर निकाला जा रहा है। सोमवार शाम रामबन के किश्तवारी पाठर में भारी भूस्खलन हुआ। इसके चलते जम्मू-श्रीनगर हाइवे को बंद करना पड़ा। प्रशासन ने एनएच 44 पर यात्रा करने से बचे की सलाह दी। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार मंगलवार को भी कुछ हिस्सों में बारिश होगी और 19 अप्रैल तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा।

राजधानी श्रीनगर समेत कश्मीर के अन्य हिस्सों में सुबह से ही तेज बारिश हो रही है। गुलमर्ग के पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है। उधमपुर में दोपहर बाद बारिश हुई। रियासी में शाम से बादलों के गरजने के साथ बारिश हुई। जम्मू में शाम को अचानक काली घटाएं छाने के साथ तेज हवाएं चलीं और मूसलाधार बारिश हुई। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 8.0, पहलगाम में 5.7, गुलमर्ग में 1.2, लेह में 4.5, जम्मू में 21.0, कटड़ा में 17.6 और भद्रवाह में 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Back to top button