बीच पर चट्टान में मिला पत्थर, अंदर थी करोड़ों साल पुरानी चीज!

पुराने जीवाश्मों की खोज करने वाले कैसे खोज लेते है कई बार यह बहुत हैरान करता है. एक वायरल वीडियो में ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है. इस वीडियो में एक पुरातन जीवाश्म खोज की पूरी घटना को कैद किया गया है जिसमें एक बड़े पत्थर के अंदर एक छोटा गोल पत्थर मिलता है और उसके छेनी से तोड़ने पर का एक जीवाश्म दिखाई देता है. सोशल मीडिया में वायरल हुए इस वीडियो में बताया गया है कि यह जीवाश्म डायनासोर के युग के जीव का है.

खास तरह का पत्थर
इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया यह वीडियो एक बीच के पास पत्थरों के बीच रिकॉर्ड किया गया है. पोस्ट में लिखा है कि यहां एक अमोनाइट पत्थर है जिसे कमजोर से शेल की चट्टान के टुकड़े में पाया गया है. आसपास की शेल नर्म है और छेनी हथौड़े से आसानी से टूट कर अलग हो रहा है.

डायनासोर के युग का जीवाश्म
इसके अंदर एक सुंदर डक्टिलियोसेरस टेन्यूइकॉस्टेटम अमोनाइट है जो ज्यूरिसक युग का है. ये अमोनाइट्स 18.5 करोड़ साल पुराने हैं. यह वह दौर था जब डानासोर पृथ्वी पर अपना वर्चस्व कायम करने की तैयारी कर रहे थे. जहां इस वीडियो को बहुत से लोगों ने देखा, बहुत से लोगों को यह समझ में नहीं आया.

किसने शेयर किया यह वीडियो?
यह वीडियो इंस्टाग्राम के yorkshire.fossils नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. यूके के इस अकाउंट में इसी तरह के कई वीडियो शेयर किए जाते रहे हैं. इस अकाउंट में एरोन और शे नाम के दो शख्सों के नाम हैं. इस तरह के जीवाश्म वे पहले भी कई बार खोज चुके हैं. इस वीडियो के अब तक 7 लाख 80 हजार लोग लाइक कर चुके हैं. लेकिन कमेंट सेक्शन में लोगों ने अजीब सवाल पूछे हैं.

एक यूजर ने पूछा कि आखिर इस कवायद का मतलब या फायदा क्या है. वहीं एक हैरान यूजर का यही सवाल था कि आखिर खोजकर्ताओं को पता कैसे चला कि चट्टान के अंदर ही गोल पत्थर है जिसके अंदर जीवाश्म है? एक दो यूजर्स ने तो इसी बात पर हैरानी जताई कि जीवाश्म करोड़ों साल पुराना कैसे हो सकता है. उनका कहना है कि पृथ्वी तो केवल 6 हजार साल पुरानी है. वहीं एक ने कहा कि खोजकर्ताओं को कैसे पता चला कि जीवाश्म 18 करोड़ साल पुराना है, वह भी जानना चाहता है.

Back to top button