जम्मू-कश्मीर में आफत की बारिश-बर्फबारी: रामबन में भूस्खलन से बच्चे की मौत

प्रदेश में पिछले तीन दिनों से जारी बारिश और बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित हो गया है। रामबन के पास भूस्खलन से जम्मू- श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद गया। भूस्खलन से एक 10 साल के बच्चे की मौत हो गई। किश्तवाड़ के कचोन गांव में भूस्खलन से प्राइमरी स्कूल सहित छह मकान क्षतिग्रस्त हो गए। डोडा, किश्तवाड़ और कुपवाड़ा जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। वहीं, उधमपुर जिले के डुडु-बसंतगढ़, कुलवंता और पंचारी क्षेत्रों में आज स्कूल बंद रहेंगे।

कश्मीर के सोनमर्ग जिले में हिमस्खलन की सूचना है। कश्मीर के गुरेज, माच्छिल, राजदान टॉप सहित कई पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी हुई है। जम्मू, श्रीनगर, उधमपुर, सांबा, राजोरी सहित कई इलाकों में दिनभर बारिश होती रही। पहाड़ाें पर बर्फबारी और मैदानों में बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। वहीं जम्मू-कश्मीर में पुंछ के मंडी इलाके के बेदार गांव में भूस्खलन के कारण कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

जानकारी के अनुसार पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश और बर्फबारी हो रही है। पर्वतीय इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है, जबकि झेलम नदी अपने सामान्य निशान से ऊपर बह रही है। रविवार रात और सोमवार सुबह कश्मीर घाटी में कई जगहों पर अचानक बाढ़ आ गई है। हंदवाड़ा और कुपवाड़ा जिलों सहित उत्तरी कश्मीर में कई आवासीय घर और सड़कें जलमग्न हो गए हैं। कुपवाड़ा जिले में प्रशासन ने भी क्षेत्र में स्कूलों को बंद करने की घोषणा की।

इस बीच उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा इलाके में गुरेज घाटी में बर्फबारी हुई। इसके बाद अधिकारियों ने बांदीपोरा जिले में सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की।

मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में अगले 24 घंटों में बारिश जारी रहने की संभावना जताई है। किसानों को 30 अप्रैल तक सभी कार्यों को स्थगित करने की सलाह दी है। कई ऊंचे इलाकों और राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन और पत्थर गिरने की संभावना है।

कश्मीर में जमकर हुई बारिश, जम्मू में तापमान 24 तक पहुंचा
पिछले तीन दिनों से जम्मू कश्मीर में जमकर बारिश हुई है। कोई ऐसा क्षेत्र नहीं जहां बारिश नहीं हुई। लगातार बारिश और बर्फबारी से तापमान लुढ़क गया है। जहां तक कि जम्मू में अधिकतम तापमान 33 डिग्री से लुढ़कर 24 डिग्री तक पहुंच गया। रविवार को तापमान 33 था और सोमवार को यह 24 तक पहुंच गया। वहीं श्रीनगर में अधिकतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 5.3 रहा।

जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों में कश्मीर संभाग में सबसे अधिक बारिश रिकार्ड की गई है। कश्मीर के श्रीनगर में 38 एमएम, काजीगुंड में 64, पहलगाम में 51, कुपवाड़ा में 40, कोकरनाग में 43, गुलमर्ग में 30, जम्मू में 11 एमएम और कटड़ा में 7 एमएम बारिश हुई। वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में जम्मू कश्मीर के अधिकतर इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। जो बड़े स्तर पर नहीं होगी।

श्रीनगर में जलभराव से निपटने में जुटी निगम की टीम
गोगजी बाग, हजरतबल, पंपोश कॉलोनी, पालपोरा, सर सैयद मार्केट गोगजी बाग, हुम्हामा, बेमिना, जवाहर नगर, खानयार, ईदगाह, एचएमटी, टीआरसी, माकिया प्वाइंट बुलेवार्ड आदि इलाके जलभराव से प्रभावित हैं।

श्रीनगर नगर निगम के जल निकासी विंग की टीम बाढ़ की समस्या से निपटने के लिए डटी हुई है। नागरिकों के लिए आपात स्थिति में हेल्पलाइन नंबर 0194-2470465, 0194-2474499, 1800-180-7038 जारी किए गए हैं।

घाटी में मंगलवार को स्कूल रहेंगे बंद
कश्मीर घाटी में भारी बारिश के चलते मंगलवार को सभी स्कूल बंद रहेंगे। संभागीय आयुक्त विजय कुमार बिधूड़ी ने कहा कि हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं। सभी डीसी समेत अन्य अधिकारी सतर्क हैं। फिलहाल, कोई भी जल निकाय चेतावनी स्तर तक नहीं पहुंचा है। सोपोर-कुपवाड़ा मुख्य सड़क संपर्क बाधित है। उन्होंने लोगों को जल निकायों के पास न जाने का आग्रह किया।

कश्मीरी यूनिवर्सिटी ने आज होने वाली सभी परीक्षाएं कीं स्थगित
मौजूदा मौसम की स्थिति को देखते हुए कश्मीर विश्वविद्यालय (केयू) ने मंगलवार को होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की। विश्वविद्यालय ने एक अधिसूचना में कहा, सभी संबंधित उम्मीदवारों की जानकारी के लिए यह सूचित किया जाता है कि कश्मीर विश्वविद्यालय की 30 अप्रैल को होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। नई तारीखें जल्द ही जारी की जाएंगी।

हंदवाड़ा और कुपवाड़ा में बाढ़ संभावित क्षेत्रों का डीसी ने लिया जायजा
कुपवाड़ा की उपायुक्त आयुषी सूदन ने सोमवार को जिले के हंदवाड़ा, कुपवाड़ा और लोलाब क्षेत्रों के बाढ़ संभावित क्षेत्रों का दौरा किया। डीसी ने नाला पोहरू के किनारे स्थित कावारी, नटनोसा, ड्रगमुल्ला के अलावा नाला लोलाब के किनारे स्थित खुम्रयाल, शुम्रयाल और गुंड जहांगीर का भी दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया।

इसके बाद डीसी सोगम और खान चक ताकीपोरा पहुंचे और लोगों से बातचीत की। इस दौरान डीसी ने संबंधित विभागों को किसी भी आपात स्थिति में सतर्क रहने को कहा। कर्मचारियों और मशीनरी को तैनात करने को कहा। समय पर बचाव और पुनर्वास सुनिश्चित करने के लिए समन्वय पर भी जोर दिया।

डीसी ने लोगों से अपील की कि वे जल निकायों और नालों के करीब न जाएं और किसी भी आपात स्थिति में जिला स्तर या तहसील स्तर के नियंत्रण कक्ष से संपर्क करें। इस बीच एडीसी कुपवाड़ा मुहम्मद रउफ रहमान ने भी कुपवाड़ा के बाढ़ग्रस्त कई इलाकों का दौरा किया। एडीसी हंदवाड़ा अजीज अहमद राथर ने अन्य अधिकारियों के साथ कुलंगम, जीएमसी चौगल, जचलदारा, चोटीपोरा, मावर और हंदवाड़ा उपमंडल के अन्य क्षेत्रों के दौरे किए। उन्होंने निकासी उपायों की निगरानी की। एसडीएम करनाह ने भी कई इलाकों में स्थिति का जायजा लिया।

Back to top button