लोकसभा चुनाव के चलते बढ़ी हैलीकाप्टर की मांग

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है। राजनेता और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि देशभर में दौरा कर रहे हैं, जिससे चार्टर्ड विमान और हेलिकॉप्टर की मांग 40 प्रतिशत तक बढ़ गई है। विशेषज्ञों के अनुसार, इससे निजी जहाज और हेलिकॉप्टर संचालकों को 15-20 प्रतिशत अधिक कमाई होने की उम्मीद है।उन्होंने कहा कि चार्टर्ड सेवाओं के लिए प्रति घंटा दरें भी बढ़ गई हैं। 

एक विमान के लिए शुल्क लगभग 4.5 – 5.25 लाख रुपए और 2 इंजन वाले हेलिकॉप्टर के लिए लगभग 1.5- 1.7 लाख रुपए है. जहां सामान्य समय और पिछले चुनावी वर्षों की तुलना में मांग बढ़ी है, फिक्स्ड विंग विमान और हेलिकॉप्टर की उपलब्धता भी कम संख्या में है। कुछ परिचालक दूसरे कंपनी से विमान और हेलिकॉप्टर चालक दल के साथ लेना चाह रहे हैं।  रोटरी विंग सोसायटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष (पश्चिमी क्षेत्र) कैप्टन उदय गेली ने बताया, “हेलिकॉप्टर की मांग बढ़ी है और यह सामान्य अवधि की तुलना में चुनाव अवधि में 25 प्रतिशत तक अधिक है. मांग की तुलना में आपूर्ति कम है।”

बिजनेस एयरक्राफ्ट ऑपरेटर्स एसोसिएशन के प्रबंध निदेशक कैप्टन आर के बाली ने बताया कि चार्टर्ड विमानों की मांग पिछले आम चुनावों की तुलना में 30-40 प्रतिशत अधिक है। गेली ने कहा, “आमतौर पर एकल इंजन वाले हेलिकॉप्टरों के लिए प्रति घंटा दर लगभग 80,000 से 90,000 रुपये है, जबकि दो इंजन वाले हेलिकॉप्टर के लिए यह लगभग 1.5 से 1.7 लाख रुपये है. चुनाव के समय, एक इंजन हेलीकॉप्टर के लिए दर 1.5 लाख रुपये तक और दो इंजन हेलिकाप्टर के लिए 3.5 लाख रुपए तक होती है.”एक एकल इंजन वाले हेलिकॉप्टर में पायलट सहित सात लोगों के बैठने की क्षमता होती है, जबकि दो इंजन वाले हेलिकॉप्टर में 12 लोगों के बैठने की क्षमता होती है। चार्टर्ड विमान के लिए किराया 4.5 लाख रुपए से 5.25 लाख रुपए प्रति घंटे के बीच हो सकता हैं. बाली ने कहा कि चुनाव के दौरान चार्टर्ड विमान परिचालकों की कमाई सामान्य समय की तुलना में 15-20 प्रतिशत अधिक होने की संभावना है।
 

Back to top button